जिला प्रशासन ने दी मंजूरी, स्थान किया गया चिंहित

चरखी दादरी जयवीर फोगाट 

31 जुलाई, जिला में अमेरिकन इंडिया फाऊंडेशन के माध्यम से 50 बैड का पोर्टेबल अस्पताल स्थापित किया जाएगा। इसके लिए शहर के पुराना अस्पताल परिसर का स्थान चुना गया है। साथ ही जिला को 26 आईसीयू बैड भी फाऊंडेशन के माध्यम से जल्द ही प्राप्त हो जाएंगे।          

उपायुक्त अमरजीत सिंह मान ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए हर स्तर पर तैयारियां की जा रही है। हर संभव संसाधन जुटाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जरूरतों के अनुसार मुख्यालय को मांग भिजवा दी गई है और जिला स्तर पर भी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। प्रशासन की ओर से विभिन्न संस्थाओं और संगठनों से भी सहयोग के लिए संपर्क किया गया है और कुछ संस्थाओं ने स्वयं प्रशासन की मदद की पेशकस की है।

  उन्होंने बताया कि अमेरिकन इंडिया फाऊंडेशन की ओर से जिला प्रशासन को एक 50 बैड का पोर्टेबल अस्पताल स्थापित करने की पेशकस की गई थी, जिसको लेकर उन्हें पक्का स्थान चाहिए था। संगठन की ओर से टीम ने दादरी का दौरा किया है और पुराना अस्पताल के बीचों बीच उपलब्ध स्थान को पोर्टेबल अस्पताल की स्थापना के लिए चिंहित किया है। प्रशासन ने भी संगठन को इस कार्य के लिए हरी झंडी दे दी है। लगभग 8 हजार वर्ग फुट पक्की जमीन पर करीब दो सप्ताह में यह अस्पताल स्थापित होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि इस संगठन की ओर जल्द ही 26 आईसीयू बैड भी नागरिक अस्पताल को प्राप्त हो जाएंगे।

 इस अस्पताल को अत्याधुनिक सुविधाओं के तहत स्थापित करने की योजना है। अमेरिकन इंडिया फाऊंडेशन के प्रतिनिधी शेखर ने बताया कि फाऊंडेशन की ओर से उन्हे दादरी में 50 बैड का पोर्टेबल अस्पताल तैयार करने का काम मिला है और इसी को लेकर जमीन फाईनल कर ली गई है। उपायुक्त अमरजीत सिंह मान द्वारा सुझाई गई पुराना अस्पताल के बीच खाली पड़ी जमीन पर जल्द से जल्द अस्पताल स्थापित करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

  अस्पताल में एक आईसीयू और तीन सामान्य वार्ड होंगे।

आईसीयू वार्ड में 8 बैड और 5 वेंटिलेटर सहित अन्य सुविधाएं भी होंगी। सामान्य वार्डों में 14-  बैड होंगे और आईसीयू सहित सभी वार्डो में चिकित्सकों के लिए चैंबर भी बनाया जाएगा। यह अस्पताल पोर्टेबल तरीके से बनाया जाना है और इसके हिस्से बनकर यहां पहुंचेंगे। चिंहित स्थान पर केवल उन हिस्सों को जोड़ने और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने का काम होगा। 

error: Content is protected !!