स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनवाए गए शौचालयों के रुपये चार साल बाद भी नहीं मिलने पर कारीदास के ग्रामीणों में रोष, डीसी कार्यालय पहुंचकर लगाई गुहार

चरखी दादरी जयवीर फौगाट

23 अगस्त, बाढड़ा उपमंडल के गांव कारीदास के दर्जनों ग्रामीणों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनवाए गए शौचालयों के रुपये नहीं मिलने पर उनमें रोष बना हुआ है। मंगलवार को ग्रामीण एकत्रित होकर चरखी दादरी पहुंचे जहां उन्होंने जिला उपायुक्त को ज्ञापन देकर शौचालय निर्माण की सहायता राशि देने की गुहार लगाई है।

ज्ञापन देने दादरी पहुंचे कारीदास निवासी महेंद्र सिंह, रुघबीर, रामचंद्र, धर्मबीर, बलवान, सुमेर सिंह, भूप सिंह, राजबीर, शेरसिंह आदि ने बताया कि वर्ष 2017 में उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत अपने घरों में शौचालयों का निर्माण करवाया था। उस दौरान गांव के सरपंच ने उन्हें आश्वासन दिया था कि आप शौचालयों का निर्माण करवाओं बाद में आपकी सहायता राशि दिलवा दी जाएगी। ग्रामीणों ने कहा कि उस दौरान उन्होंने मेहनत-मजदूरी कर एकत्रित किए गए रुपयों से शौचालयों का निर्माण करवा लिया। लेकिन उसके बाद से वे शौचालय निर्माण के लिए मिलने वाली 12 हजार रुपये की सहायता राशि के लिए अधिकारियों के चक्कर लगाने को मजबूर हैं। ग्रामीणों को आरोप है कि वे बीडीपीओ कार्यालय के अलावा कई बार जिला उपायुक्त कार्यालय के चक्कर लगा चुके हैं लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हुई है।

ग्रामीणों ने बताया कि इस संबंध में सीएम विंडो पर शिकायत लगाने के बाद दादरी एडीसी कार्यालय से उन्हें जानकारी मिली है कि 21 फरवरी 2019 को ग्राम पंचायत कारीदास के बैंक खाते में 8 लाख चार हजार रुपये की राशि डाल दी गई थी। लेकिन इसके बावजूद उन्हें शौचालय निर्माण की सहायता राशि आज तक नहीं मिली है। शौचालय निर्माण की सहायता राशि से वंचित कारीदास के ग्रामीणों ने कहा कि वे संबंधित विभागों के कार्यालयों के चक्कर लगाकर मानसिक व शारीरिक रूप से परेशान हो चुके हैं। लेकिन अभी तक उनकी समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ है। उन्होंने जिला उपायुक्त को पूरी स्थिति से अवगत करवाते हुए शौचालय निर्माण की राशि दिलवाने की गुहार लगाई है।