सुधारों को लेकर कितलाना टोल पर महापंचायत 02 जनवरी को : सोमवीर सांगवान

समाज में फैली अव्यवस्था के समाधान हेतु कितलाना टोल पर महापंचायत

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

01 जनवरी,सर्व जातीय सर्व खाप पंचायतें सदा से सामाजिक बुराइयों को समाप्त करने अपराधों पर अंकुश लगाने असामाजिक तत्वों पर नजर रखने तथा दूसरी सामाजिक अपेक्षाओं के दृष्टिगत समय-समय पर अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करती आ रही हैं। इन पंचायतों ने महसूस किया है कि पिछले 7 साल में हमारे यहां  कुछ ताकतों ने समाज में जाति पाती का जहर फैलाने का काम किया है। भारतवर्ष के हरियाणा में सबसे कम छुआछात है। लेकिन अब जाति पति के नाम पर स्वार्थ पूरा करने वाले लोग अपने मकसद में  कामयाब हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इसी के चलते सर्व जातीय खाप सामाजिक मुद्दों को लेकर दादरी-भिवानी के मध्य स्थित कितनाना टोल प्लाजा पर एक सर्व जातीय सर्व खाप महापंचायत का आयोजन किया जा रहा है। इसमें मेघालय के गवर्नर महामहिम सत्यपाल सिंह मलिक, मैग्सेसे अवार्ड प्राप्त राजेंद्र सिंह के अलावा सभी खापों के प्रतिनिधि के मुखिया, प्रधान बुद्धिजीवी, संत लोग, सेवानिवृत्त बड़े अधिकारी सामाजिक व धार्मिक संगठनों के प्रवर्तक बहुत से गणमान्य लोग किसान आंदोलन से जुड़े अग्रणी लोग, संयुक्त किसान मोर्चा के नेता और बड़ी संख्या में अग्रणी और विचारशील लोग हिस्सा ले रहे हैं।

इस महापंचायत में यह प्रस्ताव पास करने की अपेक्षा है कि भारत सरकार संविधान में संशोधन करके वैवाहिक मामलों में आयु को लेकर एक नई व्यवस्था करें। इस समय समाज में नशाखोरी, दहेज प्रथा, भ्रूण हत्या और ऑनर किलिंग की घटनाएं दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रही हैं। सामाजिक बुराइयों को लेकर जगह-जगह पंचायतों का आयोजन हो रहा है इसका सीधा सा अर्थ यह है कि समाज परिवर्तन चाहता है और समय रहते किसी विसंगति का समाधान या उपचार न किया जाए तो वह भयंकर रूप धारण कर लेती है। खाप पंचायतें अपनी जिम्मेदारी और अच्छे से कैसे निभाएंगी, ऐसा मानकर उपरोक्त महापंचायत का आयोजन किया जा रहा है।

इस महा पंचायत में किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों के परिवारों, आंदोलन की गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाले, अलग-अलग रूप में जिम्मेदारी निभाने वाले टोल प्रमुख, बॉर्डर पर आंदोलन मे अग्रणी भूमिका निभाने वाले लोगों तथा उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाएगा। इस महापंचायत में पूरे देश से अग्रणी नागरिक पंचायती प्रतिनिधि बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं।

Previous post

अधिकारियों को सख्त हिदायत, लापरवाही की तो बख्शा नहीं जाएगा : स्थानीय निकाय मंत्री डा0 कमल गुप्ता

Next post

कमल गुप्ता मिनिस्टर पचकुलां आये ओर अख़बारों में सुर्ख़ियाँ बटोर के चले गये-चन्द्रमोहन पूर्व डिप्टी सीएम

You May Have Missed

error: Content is protected !!