सरकार की नीयत में खोट, 26 जनवरी को होगा दिल्ली में ट्रैक्टर मार्च : राकेश टिकैत

कितलाना टोल पर समाज में फैली कुरीतियों को लेकर हुई सर्वजातीय सर्वखाप महापंचायत, नहीं पहुंचे मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

 02 जनवरी – संयुक्त किसान मोर्चा के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि खाप समाज का आईना हैं और इनका गौरवशाली इतिहास रहा है। किसान आंदोलन के दौरान संयुक्त किसान मोर्चा ने जब जब कहा खापों ने मजबूती से साथ दिया। आंदोलन अभी खत्म नहीं हुआ है अभी तो 13 महीने की ट्रेनिंग हुई है। सरकार का ध्यान किसानों की जमीन पर है इससे सचेत रहने की जरूरत है। सरकार का अगला वार भूमिहीन उन किसानों पर है जो पशु पालकर दूध बेचकर गुजर बसर करते हैं। हर 26 जनवरी को किसानों का ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा। सरकार की नीयत ठीक नहीं है ना पूरी तरह मुकदमे वापिस हुए हैं और ना ही एमएसपी पर कोई कमेटी बनी है। उन्होंने कहा कि 15 जनवरी को संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी जिसमें महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे। आंदोलन की बदौलत ही जमीन और गांव को बचाया जा सकता है। सरकार हर विभाग का निजीकरण कर बेरोजगारों की फौज खड़ी कर रही है। संयुक्त किसान मोर्चा हर मुद्दे को लेकर गम्भीर है और अब पीछे हटने वाले नहीं हैं। 

जलपुरुष राजेंद्र सिंह ने कहा कि जाति पाति का बंधन तोड़कर ही समाज आगे बढ़ सकता है। हम सबको एक होकर देश को उन्नति के पथ पर आगे बढ़ाना है। और समाज में महिलाओं का विशेष स्थान है इसलिए दहेज प्रथा की कुरीति को रोकना होगा। भ्रूण हत्या कलंक है और नशा इंसान का विवेक खत्म कर देता है इसलिए हमें नशा मुक्त भारत का निर्माण करना होगा।

संयुक्त किसान मोर्चा के वरिष्ठ नेता युद्धवीर सिंह मलिक ने कहा कि सर्व खाप के सहयोग से किसान आंदोलन की कामयाबी ने लोकतंत्र को बहाल करने का काम किया है। देश के किसान और मजदूरों ने अहंकारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गुरुर तोड़ने का काम किया है। उन्होंने सरकार का हर षडयंत्र विफल करने के साथ मुंह तोड़ जवाब दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़े पूंजीपतियों के पोषक बने हुए हैं और उन्हीं के लिए नीतियां बना रहे हैं।

सर्वजातीय सांगवान खाप के प्रधान और दादरी के विधायक सोमबीर सांगवान ने कहा कि जाति पाति का जहर समाज में बिखराव हो रहा है और नशे व अपराध ने युवाओं को बेड़ियों में जकड़ लिया है। दहेजप्रथा और भ्रूणहत्या की बुराई को खत्म करने की जरूरत है। लव मैरिज पर चिंतन करना चाहिए और माता- पिता की सहमति पर जोर दिया। इन सब बुराइयों को एकजुटता से खत्म करना चाहिए। उन्होंने भ्रष्टाचार पर रोक लगाने का आह्वान किया। खापों का गौरवशाली इतिहास रहा है और आने वाले समय में देश की सत्ता का फैसला भी खापें करें इस पर गौर करने की जरूरत है ताकि हमें किसी ओर तरफ देखना ना पड़े। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग 152डी के लिए खातीवास के किसानों की जमीन का अधिग्रहण सरकार बिना मुआवजा दिए कर रही है जो बेहद निंदनीय है। उन्होंने 5 प्रस्ताव महापंचायत में रखे जिसका उपस्थित लोगों ने दोनों हाथ खड़े करके समर्थन किया।

महंत राजेन्द्र दास ने कहा कि समाज में फैली कुरीतियों से हर ओर निराशा है। भारत विश्व गुरु रहा है लेकिन आज ऋषियों मुनियों की धरती पर बुराइयों का बोलबाला है जिनको रोकने के लिए दृढ़ संकल्प लेना होगा। हम सबको एकजुटता से समाज के उत्थान के लिए काम करना चाहिए।

रूस से पहुंचे कृषि वैज्ञानिक ईवान और उनकी पत्नी एना और डॉक्टर राणा ने सांगवान खाप के प्रधान सोमबीर सांगवान का अभिनंदन करते हुए कहा कि जल्द ही चरखी दादरी में जैविक खाद का ऐसा प्लांट लगाएंगे जिससे किसानों को यूरिया और डीएपी खाद के लिए लाईन में नहीं लगना पड़ेगा।

कितलाना टोल पर करीब 6 घंटे तक चली सर्वजातीय महापंचायत में लोक गायिका प्रियंका चौधरी ने देश भक्ति की रचनाएं पेश कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। किसान आंदोलन के दौरान हिसार में पुलिस लाठीचार्ज में घायल कुलदीप राणा का अभिनंदन किया गया। सरकार द्वारा हटाये गए 1983 शारीरिक शिक्षकों ने महापंचायत को समर्थन दिया। मंच संचालन सांगवान खाप के सचिव नरसिंह सांगवान डीपीई ने किया। घोषित कार्यक्रम के बावजूद मेघालय के गवर्नर सत्यपाल मलिक किसी कारणवश नहीं पहुंचे। किसान आंदोलन में शहादत देने वाले किसानों को विनम्र श्रद्धांजलि देने के साथ डाडम और वैष्णो देवी हुए दर्दनाक हादसे को लेकर 2 मिनट का मौन रखा गया।

इस अवसर पर अहलावत खाप 84 के प्रधान हरदीप अहलावत, भारतीय किसान यूनियन की नेता सुमन हुड्डा, सरोहा खाप के प्रधान रणधीर सरोहा, नांदल खाप के प्रधान डॉक्टर सुरेश नांदल, गुलिया खाप के प्रधान विनोद गुलिया, सतबीर पहलवान, अशोक खत्री प्रधान, बलवन्त फौगाट, बिजेंद्र श्योराण, डिम्पी पहलवान, सुदेश गोयत, अमित सांगवान ने भी अपने विचार रखे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!