आंखों में मोतियाबिंद के 69 रोगियों की पहचान, शीघ्र ऑपरेशन

बोहड़ाकला की बाल्मीकि धर्मशाला में बहु उद्देश्य मेडिकल कैंप.
नेत्र जांच पटोदी अस्पताल के आई सर्जन डॉक्टर सुशांत शर्मा ने की.
कोरोना के 40 सैंपल कलेक्ट, 90 लोगों को दी वैक्सीन डोज

फतह सिंह उजाला

पटौदी । अंधता निवारण अभियान के तहत पटौदी विधानसभा क्षेत्र के सबसे बड़े गांव बोहड़ाकला में बाल्मीकि धर्मशाला में निशुल्क नेत्र जांच कैंप का आयोजन किया गया । इस कैंप का आयोजन मेजबान गांव के युवा समाजसेवी एवं बावनी के प्रधान राजेश चौहान एवं अन्य सहयोगियों के द्वारा जनहित में किया गया। इसी कैंप के दौरान करोना की जांच के लिए 40 लोगों के सैंपल कलेक्ट किए गए और 90 लोगों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की डोज भी दी गई ।

शनिवार को आयोजित इस बहुउद्देशीय कैंप में मुख्य रूप से अंधता निवारण अभियान को केंद्र में रखकर लगभग 200 लोगों के आंखों की जांच पटौदी नागरिक अस्पताल के आई सर्जन डॉक्टर सुशील शर्मा के द्वारा की गई। आंखों की जांच करवाने वालों में 15 वर्ष से लेकर 75 वर्ष तक के युवा और बुजुर्ग शामिल रहे । आई सर्जन डॉक्टर सुशांत ने बताया नेत्र जांच के दौरान 69 महिला और पुरुषों की आंखों में मोतियाबिंद की पहचान की गई । ऐसे सभी लोगों को पटौदी नागरिक अस्पताल में एक बार फिर से जांच करवाने और जांच के उपरांत अस्पताल में ही ऑपरेशन करवाने के लिए बुलाया गया है । उन्होंने बताया कोरोना बीमारी के दौरान विभिन्न कारणों से लोगों की आंखों में कई प्रकार की समस्याओं की बढ़ोतरी देखी जा रही है । उन्होंने बताया कि सामान्य रूप से अपनी अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ताजा हरी सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए । वही विटामिन ए और सी भी आंखों को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं । कोरोना महामारी के दौरान कई कारण ऐसे रहे हैं, जिसकी वजह से जरूरतमंद नेत्र रोगियों के ऑपरेशन भी नहीं हो सके । जो आंख आंखों का उपचार होना चाहिए था, वह भी प्रभावित हुआ । उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार का बढ़ता प्रदूषण आखों की बीमारियां का भी एक मुख्य कारण बन रहा है। हमें अपनी आंखों को लेकर अतिरिक्त सावधानियां अपनानी होंगी, साफ और स्वच्छ पानी से भी आंखों को समय-समय पर साफ करने के साथ कम से कम 6 माह में एक बार योग्य आई सर्जन से अंाखों की जांच करा लेनी चाहिये, सभी सरकारी अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध है।

इसी मौके पर पटौदी नागरिक अस्पताल के ही डॉक्टर राजेश कुमार , बोहड़ाकला स्वास्थ्य विभाग से एस एम ओ डॉक्टर एम एस मेहरा , डॉक्टर कोमल व अन्य सहयोगी भी मौजूद रहे। इसी मौके पर नेत्र जांच कैंप के आयोजक भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज रजिस्टर्ड की तरफ से मेजबान गांव के युवा समाजसेवी एवं बोहड़ाकला बावनी के प्रधान राजेश चौहान वह अन्य प्रबुद्ध नागरिकों के द्वारा नेत्र जांच कैंप के साथ साथ कोविड-19 जांच के लिए सैंपल कलेक्ट करने वाले और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को भी विशेष रुप से सम्मानित किया गया। राजेश चौहान ने कहा ग्रामीणों की सुविधा और उनकी सेहत को प्राथमिकता देते हुए भविष्य में भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के सहयोग से इसी प्रकार के कैंप आयोजित किए जाते रहेंगे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!