कांग्रेस ने घोषणापत्र की 7 गारंटी की रिलीज, जल्द आएगा पूरा घोषणापत्र

बुजुर्गों, दिव्यांगों व विधवाओं को 6000 पेंशन देगी कांग्रेस सरकार

कर्मचारियों को ओपीएस, युवाओं को 2 लाख पक्की नौकरियां देगी कांग्रेस

सभी महिलाओं को 2000 रुपये प्रति माह देगी कांग्रेस सरकार

500 रुपये में गैस सिलेंडर व 300 यूनिट मुफ्त बिजली देगी कांग्रेस

25 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की योजना शुरू करेगी कांग्रेस सरकार

गरीब, एससी-ओबीसी को 100 के मुफ्त प्लॉट व पक्का मकान की योजना फिर होगी शुरू

कांग्रेस सरकार किसानों को देगी एमएसपी की कानूनी गारंटी

आंदोलन में शहीद हुए किसानों के लिए बनेगा स्मारक, शहीदों के परिवारों को मिलेगी नौकरी

चंडीगढ़, 18 सितंबर : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज हरियाणा कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र की 7 बड़ी गारंटी रिलीज की। पूरा घोषणापत्र जल्दी ही रिलीज किया जाएगा, जिसमें सभी वर्गों के कामों व वादों का विस्तार से जिक्र होगा। खड़गे ने बताया कि ‘सात वादे, पक्के इरादे’ के तहत कांग्रेस ने अपने 7 बड़ी गारंटी हरियाणा की जनता को दी है। इसमें सबसे पहले महिलाओं के लिए सबसे बड़ी घोषणा की गई है। कांग्रेस सरकार बनने पर 18 से 60 वर्ष की सभी महिलाओं को 2000 रुपये प्रति माह सम्मान राशि दी जाएगी। इसके बाद उन्हें 6000 रुपये बुढ़ापा पेंशन मिलेगी। सभी बुजुर्गों, दिव्यांगों व विधवाओं को कांग्रेस ने 6000 रुपये पेंशन देने का वादा किया है। साथ ही कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने की गारंटी भी इसमें शामिल है।

सरकारी विभागों में खाली पड़े 2 लाख पदों पर कांग्रेस द्वारा भर्ती विधान के तहत पक्की भर्तियां करने का वादा किया गया है। साथ ही 500 रुपये में गैस सिलेंडर, 25 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की योजना, 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट व पक्का मकान देने की योजना शुरू करने का ऐलान भी कांग्रेस की 7 गारंटियों में शामिल है।

किसानों की बात की जाए तो कांग्रेस ने किसानों के लिए एमएसपी की गारंटी का कानून बनाने का ऐलान किया है। साथ ही उन्हें खराबा होने पर तुरंत मुआवजा देने का भा वादा है। हरियाणा में बढ़ते नशे पर नकेल कसते हुए नशा मुक्त प्रदेश बनाने का लक्ष्य रखा गया है। ओबीसी की क्रिमी लेयर सीमा को 6 से बढ़ाकर 10 लाख का ऐलान करते हुए कांग्रेस सभी जातियों की जनसंख्या पता लगाने के लिए जातिगत सर्वे करवाने की गारंटी दी है। इससे सभी जातियों की तंत्र में उचित भागीदारी सुनिश्चित की जा सकेगी।

7 गारंटियों की घोषणा के मौके पर मल्लिकार्जुन खड़के के साथ पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान, चुनाव पर्यवेक्षक अशोक गहलोत, प्रताप सिंह बाजवा, अजय माकन, वरिष्ठ नेता टीएस सिंह देव, मेनिफेस्टो कमेटी की चेयरपर्सन गीता भुक्कल और कांग्रेस मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा भी विशेष तौर पर मौजूद रहे।

7 गारंटी रिलीज करते हुए खड़गे ने यह भी जानकारी दी कि कांग्रेस के विस्तृत घोषणापत्र में आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों के लिए एक बड़ा स्मारक बनाने व शहीद किसानों के परिवारों को नौकरी देने का भी ऐलान शामिल है। इसके अलावा कांग्रेस ने हर वर्ग की मांगों के समाधान अपने घोषणापत्र में शामिल किए हैं, जो जल्दी ही जनता के सामने होगा।

इस मौके पर हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस अपने वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इससे पहले उनकी सरकार ने 2005 और 2009 में जो घोषणापत्र जारी किया था, उसके हरेक वादे को पूरा किया और उससे भी आगे बढ़कर काम किए। भविष्य में भी कांग्रेस सरकार अपने हरेक वादे को पूरा करेगी। जबकि बीजेपी ने आज तक अपने 2014 के घोषणापत्र को अमलीजामा नहीं पहनाया।

चौधरी उदयभान ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा अपने वादों को पूरा किया है और कल्याणकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाया है। इसका लाभ प्रदेश के हर वर्ग को मिला है। इसीलिए 2014 तक कांग्रेस सरकार के दौरान हरियाणा प्रति व्यक्ति आय, प्रति व्यक्ति निवेश, रोजगार सृजन, कृषि, उद्योग, खेल व कानून व्यवस्था समेत विकास के हर पैमाने पर देश का नंबर वन राज्य था। कांग्रेस फिर से हरियाणा को पूरे देश में टॉप पर पहुंचाने के मिशन पर काम कर रही है।

गीता भुक्कल ने बताया कि कांग्रेस के घोषणापत्र को तैयार करने के लिए हर वर्ग के लिए अलग कमेटी बनाई गई थी। इन कमेटियों ने किसान, जवान, बेरोजगार, महिलाएं, व्यापारी, दुकानदार, विद्यार्थी, मजदूर, कर्मचारी, कच्चे कर्मचारियों, ग्रामीण, शहरी, झग्गी वासियों समेत हर वर्ग से उनकी समस्याओं और मांगों के बारे में जाना। उन सबकी समस्याओं के समाधान कांग्रेस के घोषणापत्र में देखने को मिलेंगे।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!