– नगर निगम गुरूग्राम द्वारा स्कूली बच्चों को भी स्वच्छता के प्रति किया जा रहा है जागरूक

गुरूग्राम, 29 सितम्बर। आजादी के 75 वर्ष एवं इन वर्षों में भारत की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए भारत सरकार की पहल आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।

इसी कड़ी में बुधवार का दिन सार्वजनिक शौचालय जनभागीदारी उत्सव के रूप में मनाया गया। इसमें नागरिकों को शौचालयों की साफ-सफाई बनाए रखने के लिए जागरूक किया गया। नगर निगम गुरूग्राम की स्वच्छता शाखा द्वारा सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों का निरीक्षण किया गया तथा नागरिकों से प्रतिक्रियाएं भी प्राप्त की गई। नागरिकों को खुले में शौच नहीं करने के लिए जागरूक किया गया तथा शौचालय का उपयोग करने की बात कही गई। खुले में शौच से होने वाली बीमारियों के बारे में भी नागरिकों का अवगत करवाया गया। यह कार्यक्रम नगर निगम गुरूग्राम के सभी 122 शौचालयों पर आयोजित किया गया।

वहीं दूसरी ओर नगर निगम गुरूग्राम, इकोग्रीन एनर्जी, बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी एवं साहस संस्था के संयुक्त तत्वावधान में सैक्टर-45 स्थित विवेक मॉडल स्कूल में स्वच्छता जागरूकता पखवाड़े के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें मनोनीत पार्षद मनीष वजीराबाद एवं प्रोग्राम कॉर्डिनेटर कुलदीप सिंह, सिटी टीम लीडऱ मोनी प्रकाश, साहस संस्था से सुष्मिता एवं शिखर वत्सव शामिल हुए। कार्यक्रम में मनोनीत पार्षद मनीष वजीराबाद ने विद्यार्थियों को घर में की कचरा अलग-अलग करने के लिए प्रेरित किया। प्रोग्राम कोर्डिनेटर कुलदीप ङ्क्षसह ने विद्यार्थियों को रिड्यूज, रियूज व रिसाइकिल के बारे में विस्तार से समझाया। साहस संस्था द्वारा कठपुतलियों का खेल दिखाकर बच्चों को स्वच्छता का महत्व समझाया। स्कूली बच्चों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया। कार्यक्रम में स्कूल के निदेशक विवेक अदलखा ने सभी का घन्यवाद किया तथा स्वच्छता में योगदान देने का विश्वास दिलाया। इस मौके पर सुषमा, मोनिका एवं स्कूल के अन्य अध्यापकगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!