हृदय रोग विशेषज्ञों द्वारा प्रत्येक शुक्रवार को ऑनलाइन माध्यम से दी जाएगी डॉक्टरी सलाह
विश्व हृदय दिवस पर मैराथन का आयोजन

गुरुग्राम, 29 सितंबर। विश्व हृदय दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग ने गुरुग्राम जिला के हृदय रोग से ग्रसित मरीजों के लिए नई पहल करते हुए ऑनलाइन माध्यम से ओपीडी सेवा की शुरुआत की है। हृदय रोग के मरीज प्रत्येक शुक्रवार को इस सेवा का लाभ लेकर ऑनलाइन माध्यम से हृदय रोग विशेषज्ञ से स्वास्थ्य परामर्श ले सकते हैं।

सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने नागरिक अस्पताल में इस सुविधा का शुभारंभ करने उपरांत अपने संबोधन में कहा कि आज के मौजूदा दौर में बुजुर्ग व युवाओं में हार्ट अटैक के केसों में निरंतर बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। उन्होंने कहा कि आज युवाओं में धूम्रपान व फास्टफ़ूड के बढ़ते चलन के कारण यह समस्या आम हो गई है, इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने लाइफस्टाइल में बदलाव कर स्वस्थ जीवन की ओर अग्रसर हो।

उप सिविल सर्जन डॉ ईशा नारंग ने उपरोक्त सुविधा की जानकारी देते हुए बताया कि हृदय रोग से ग्रसित मरीज प्रत्येक शुक्रवार को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से नागरिक अस्पताल में कार्यरक्त हृदय रोग विशेषज्ञों से अपने हृदय रोग के संबंध में सलाह ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि जिन मरीजों को ऑफलाइन माध्यम से ओपीडी सेवा का लाभ लेना है वे प्रत्येक शुक्रवार को सेक्टर -31 स्थित पॉलीक्लीनिक में जाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

इस अवसर पर नागरिक अस्पताल में संचालित हार्ट सेंटर से डॉ श्रीकांत, सेंटर हेड संजय अग्रवाल, पीएमओ डॉ दीपा सिंधु व डॉक्टर मनीष राठी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

विश्व ह्रदय दिवस पर मैराथन का आयोजन

विश्व हृदय दिवस पर लोगों को स्वस्थ जीवन के प्रति जागरूक करने के लिए आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पलड़ा पर दो सौ प्रतिभागियों के साथ मैराथन का आयोजन किया गया। मैराथन से पूर्व पलड़ा स्वास्थ्य केंद्र की इंचार्ज डॉ नूतन यादव ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें स्वस्थ रहने व दिल को मजबूत रखने के लिए हर रोज एक घंटा फीजिकल एक्टिविटी के लिए निकालना चाहिए। वहीं उन्होंने कहा कि बच्चों को इंडोर मोबाइल गेम से बाहर निकाल कर उन्हें भी फिजिकल एक्टिविटी की तरफ आकर्षित करना होगा। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे नियमित व्यायाम करें ताकि स्वयं को निरोग व स्वस्थ रख सकें।

error: Content is protected !!