12 जुलाई से शुरू हो रहा है डायल 112 प्रोजेक्ट : अधीक्षक विनोद कुमार

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

 11 जुलाई,डायल 112 इमरजेंसी रिस्पांस एंड सपोर्ट सिस्टम आज से शुरू हो रहा है। अब अगर किसी को पुलिस, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की तत्काल सहायता की जरूरत है तो वह सीधे 112 नंबर पर कॉल कर सकता है।

पंचकुला से हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश सरकार की महत्वाकांशी योजना डायल 112 की शुरूआत करेंगे। इस योजना के तहत पंचकुला में ही राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने अपनी निगरानी में इस प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाया है। गृह सचिव राजीव अरोड़ा व डीजीपी मनोज यादव सहित पुलिस के आला अधिकारियों की कई महिनों तक लगातार मेहनत के चलते इस योजना को साकार किया जा सका है। निश्चित तौर पर डायल 112 के तहत एक ही नंबर पर आपाकालीन सभी सुविधाएं मिलने से आम लोगों को काफी राहत मिलेगी।

डायल 112 की खासियत है कि यहां फोन करने पर आपात स्थिति में पुलिस के केवल 15 मिनट में ही मौक पर पहुंचने की व्यवस्था की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह समय 30 मिनट तक हो सकता है। योजना के अनुसार प्रदेश के प्रत्येक थाना में डायल 112 के लिए दो-दो इनोवा गाडिय़ां तैनात कर दी गई हैं और पंचकुला में बनाए गए स्टेट कंट्रोल रूम में हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी तथा हरियाणवी, चार भाषाओं में काम करने की व्यवस्था होगी ताकि प्रोजेक्ट के तहत प्रत्येक नागरिक तक सेवाओं की पहुंच हो सके।

प्रोजेक्ट को लेकर जिला में की गई व्यवस्था की जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने बताया कि दादरी जिला के पांच थानों के लिए 10 इनोवा गाडिय़ा मिली हैं। इससे पहले कोरोना महामारी के दौरान लोगों की सुविधा के लिए मुख्यालय के माध्यम से जिला में 20 इनोवा गाडिय़ा सेवाएं दे चुकी हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग के लिए यह प्रोजेक्ट एक क्रांतिकारी कदम है और इसके माध्मय से लोगों को आपात स्थिति में तत्काल पुलिस सहायता प्राप्त होगी। जिला में इस प्रोजेक्ट के बेहतर क्रियांवन के लिए प्रशिक्षित कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इससे जरूरतमंद लोगों तक तत्काल सहायता पहुंचाने में मदम मिलेगी और अपराध में कमी आएगी।

error: Content is protected !!