नई नहरी परियोजनाएं इलाके की बदलेगी तस्वीर टेल तक मिलेगा किसानों को पानी

चरखी दादरी जयवीर फोगाट 

5 जुलाई, लोहारू जल सेवाएं मंडल सिंचाई विभाग की नई परियोजनाएं क्रियान्वित कर दी गई हैं और इनकी बदौलत जल्दी ही क्षेत्र में नहरों की दशा मजबूत होती दिखाई दे रही है। नहरी पानी की स्थिति को सुधारने के लिए विभागीय अधिकारी दादरी जिला के लिए और नए प्रोजेक्ट भी तैयार कर रहे हैं।

लोहारू कैनाल से निकल  रही हड़ौदी माइनर के स्वरूप को बदलने के लिए सिंचाई विभाग दो करोड़ 40 लाख की राशि खर्च कर रहा है। इस नहर को खुला रखने की बजाय इसे पाइप लाईन में परिवर्तित किया जा रहा है। रेतीले क्षेत्र मेें होने की वजह से जमीन इसका पानी सोख लेती थी और पानी चोरी कर समस्या भी बनी हुई थी। जिस कारण लोगों को इससे पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा था। पाईप लाईन बिछाए जाने के बाद इसका पानी खेतों के आऊटलेट पर ही आएगा। बीच में कहीं भी पानी चोरी होने का खतरा नहीं रहेगा। जिससे यह नहर और अधिक क्षमता से जल की आपूर्ति करेगी। करीब पांच किलोमीटर लंबी  इस नहर की पाईप लाईन बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है और इसके दिसंबर माह तक पूरा हो जाने की संभावना है। इससे गांव हड़ौदा, हड़ौदी, डोहका दीना, डोहका हरिया के किसानों को लाभ होगा और आरंभ से अंतिम छोर तक के खेतों की सिंचाई होगी।

इसी प्रकार सिंचाई विभाग ने लोगों की चिरकालीन मांग को पूरा करते हुए लोहारू कैनाल पर एक करोड़ तीस लाख रूपए की लागत से पुल का निर्माण शुरू कर दिया है। इस पुल के बन जाने पर रावलधी में सिरसली जोहड़ी के समीप बाबा न्यारमदास जी के धाम में आने वाले श्रद्घालुओं को काफी सुविधा होगी। यहां गांव मिर्च, खातीवास, जयश्री, कमोद के हजारों श्रद्घालु मन्नत मांगने और प्रसाद चढ़ाने के लिए आते हैं। गांव रावलधी व कमोद के बीच बनाया जा रहा यह सेतु ग्रामवासियों के लिए एक मजबूत कड़ी का काम करेगा।

करीब 65 लाख रूपए की लागत से लोहारू जल सेवाएं मंडल ने झोझू माइनर के पुननिर्माण का कार्य आरंभ कर दिया है। झोझू माइनर की क्षमता को बढ़ाया जाएगा, जिससे गांव झोझूकलां, झोझूखुर्द, रामलवास व चंदेनी गांव के किसानों को लाभ होगा। सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता वेदपाल सांगवान ने बताया कि दादरी जिला की मुख्य नहर लोहारू कैनाल को वर्ष 1972-73 में बनवाया गया था। उसके बाद से इस नहर को कभी दोबारा नहीं बनाया गया है। अब इसके पुनर्निमाण की योजना तैयार की जा रही है। इस योजना को विभाग ने स्वीकृति प्रदान कर दी तो घिकाड़ा आरडी जीरो से अटेला आरडी 49 हजार व बेरला आरडी 72 हजार तक इसका नवनिर्माण करवाया जाएगा। यह एक बड़ी योजना है और इससे दादरी क्षेत्र को काफी लाभ होगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!