गांव नहीं शहर कहलाएगा बाढड़़ा, विकास की नई शुरूआत होगी
बाढड़ा विधायक व उपायुक्त ने दी शुभकामनाए

चरखी दादरी जयवीर फोगाट 

29 जून, दादरी जिला में अब स्थानीय निकाय की दो ईकाईयां बन गई हैं, एक तो दादरी नगरपरिषद और दूसरी बाढड़़ा नगरपालिका। सरकार के स्थानीय निकाय विभाग ने इस संदर्भ में हरियाणा नगरपालिका अधिनियम 1973 के तहत अधिसूचना जारी कर दी है। नगरपालिका बनने से उपमंडल मुख्यालय को शहर का दर्जा मिला ही है, यहां का विकास भी अब तेजी से होगा।

उपायुक्त अमरजीत सिंह मान ने पिछले दिनों ही बाढड़़ा नगरपालिका का प्रस्तावित मैप अपने अनुमोदन सहित चंडीगढ़ भिजवाया था। जिसे तत्काल स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। राज्य के स्थानीय विभाग की ओर से इस बारे में अधिसूचना जारी कर बाढड़ा को नगरपालिका का दर्जा दे दिया गया है। ग्राम पंचायत की बजाय भविष्य में बाढड़़ा पालिका के सीमा क्षेत्र में नए वार्ड बनाकर नगरपालिका का चुनाव करवाया जाएगा। यहां के मतदाताओं को भी शहरी वोटर माना जाएगा। अब तक बाढड़ा पूरी तरह ग्रामीण इलाका ही माना जाता है। आज से इसकी गणना शहर के तौर पर की जाएगी। दक्षिणी हरियाणा के इस क्षेत्र में दादरी, लोहारू के बाद यह तीसरी नगरपालिका है। नई अधिसूचना के मुताबिक बाढड़ा नगरपालिका में गांव हंसावास खुर्द शामिल कर लिया गया है। इसलिए अब कस्बा बाढड़ा व हंसावास खुर्द को मिलाकर नए शहर की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला तथा बाढड़़ा की विधायक नैना सिंह चौटाला ने क्षेत्र के निवासियों को बाढड़ा नगरपालिका का गठन होने पर शुभकामनाएं दी हैं। विधायक नैना सिंह ने कहा है कि किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए यह आवश्यक है कि वहां प्रशासनिक ढांचा मजबूत होना चाहिए। इसीलिए सरकार से बाढड़ा को नगरपालिका बनवाने का अनुरोध किया गया था। गौरतलब है कि विधायक नैना सिंह ने अपनी ओर से पहल करते हुए बाढड़ा ग्राम पंचायत का एक प्रस्ताव सरकार को नगरपालिका के लिए भिजवाया था। जिसके बाद सरकार की तरफ से दादरी उपायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई। इस कमेटी में भिवानी नगर परिषद आयुक्त डा० राहुल नरवाल व जिला नगर योजनाकार नीलम शर्मा को शामिल किया गया। इसी समिति की अनुशंसा पर बाढड़ा को नगरपालिका का दर्जा दिया गया है।

विधायक नैना चौटाला के निजी सचिव सूरज बेनिवाल ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ आज उपायुक्त अमरजीत सिंह मान को मिठाई खिलाकर बाढड़ा नगरपालिका बनने पर खुशी जताई। उपायुक्त ने भी जिलावासियों को बधाई देते हुए प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि नगरपालिका बनने से बाढड़ा में सीवरेज सिस्टम, पेयजल आपूर्ति, सडक़ें, गलियां, नालियां, बिजली आपूर्ति आदि मूलभूत सुविधाओं में सुधार होगा तथा नए विकास कार्य करवाए जाएंगे। इस अवसर पर राजेश फौगाट, रविंद्र, अतुल फौगाट, प्रवीन किट्टी, मोनू आदि उपस्थित रहे।

बाढड़़ा के एसडीएम शंभू राठी ने कस्बे को नगरपालिका का दर्जा मिलने पर उपमंडल निवासियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि नगरपालिका बनने के बाद अब इसके सीमा क्षेत्र में सरकार के आदेश मिलने पर वार्डबंदी का काम होगा। तदोपरांत राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से बाढड़ा में नगरपालिका का चुनाव करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगरपालिका बनने से क्षेत्र का स्वरूप और अधिक विकसित व आधुनिक बनेगा। उन्होंने बताया कि नई नगरपालिका की सीमाएं बाढड़ा व हंसावास खुर्द के साथ लगते गांव जेवली, चांदवास, भांडवा, कारी मोद, कारी धारिणी, डालावास के साथ लगती हैं।

error: Content is protected !!