हम सौभाग्यशाली हमारे जीते जी बन रहा राम मंदिर

मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान का हुआ आरंभ.
भगवान राम भारत देश और सनातन की सशक्त पहचान.
भगवान राम के 14 वर्ष के वनवास में भी है गहरा संदेश

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   हम सभी सौभाग्यशाली हैं कि हमारे जीते जी भगवान श्री राम के मंदिर का भव्य निर्माण का आरंभ हो रहा है । भगवान राम इस ब्रह्मांड में सनातन संस्कृति और भारत की सबसे सशक्त पहचान है । भगवान राम वास्तव में पहचान नहीं, भगवान श्री राम सही मायने में सनातन संस्कृति का अध्याय हैं । जिससे हर किसी व्यक्ति को शिक्षा और प्रेरणा लेनी चाहिए । यह बात रविवार को पटौदी और हेली मंडी में श्री राम मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान के आरंभ के मौके पर विभिन्न वक्ताओं के द्वारा कही गई ।

पटौदी में राम मंदिर और हेली मंडी में विश्वकर्मा मंदिर में विभिन्न धर्म वर्ग संप्रदाय के लोगों के द्वारा भगवान श्री राम के मंदिर के निर्माण के लिए निधि समर्पण में अपना सहयोग तन मन धन से करने का संकल्प दोहराया गया । इसी मौके पर कहा गया कि भगवान राम के द्वारा राजतिलक के बदले सहर्ष स्वीकार किए गए 14 वर्ष के वनवास में भी बहुत गहरा  शिक्षाप्रद संदेश समाहित है कि हम सभी को समय के मुताबिक उपलब्ध संसाधनों से ही विकट से विकट समस्या और संकट पर विजय प्राप्त करनी चाहिए।

पटौदी नगर में राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान में ऐडवोकेट सुधीर मुदगिल ने कहा कि  योजना के अनुसार पटौदी नगर को दो जॉन में विभाजित किया गया है। जॉन एक मे पटौदी शहर, नरहेड़ा, जोड़ी खुर्द, जोड़ी कलां, सांपका, जनोला गांव शामिल किए गए हैं। बैठक की स्वामी गोरी शंकर  ने अध्यक्षता की। जॉन 2 में हैलीमण्डी शहर जाटौली, रामपुर, जटोला,खण्डेवला, महचाना, फरीदपुर,कारोला इत्यादि गांव शामिल है। इस जोन की बैठक श्री विश्वकर्मा मन्दिर हैलीमण्डी में की । इसकी अध्यक्षता स्वामी विष्णु चैतन्य ने की व स्वामी सुशील गिरी  सचिव राष्ट्रीय मानव निर्माण अभियान भी उपस्थित थे।

प्रत्येक जॉन में एक-एक संयोजक, दो-दो सह संयोजक एक महिला संयोजक प्रत्येक वार्ड में, एक-एक वार्ड प्रमुख 5-5 सह प्रमुख प्रत्येक गांव में ,एक-एक ग्राम प्रमुख 5-5 सह ग्राम प्रमुख,ग्राम महिला प्रमुख, पूर्व सैनिक प्रमुख, लम्बरदार प्रमुख बनाने की योजना है। यह टोलियां प्रत्येक घर-घर जाकर 10 रुपये के 100 रुपये व 1000 रुपये के कूपन लेकर 1 फरवरी से 27 फरवरी तक निधि सँग्रह का कार्य करेंगी। इस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि भगवान राम के 14 वर्ष के वनवास को समर्पित 14 कार्यकर्ता इस अभियान में 14 दिन देने वाले है। प्रत्येक टोली अपने अपने क्षेत्र में  प्रत्येक घर से सभी सदस्यों के 10 या 100 या 1000 रुपये के कूपन (सामर्थ्य के हिसाब से) काटेगी ।

इस अभियान का उद्देश्य पैसा कम सम्पर्क किया जाना ज्यादा है। इस बैठक में भूमिका व प्रस्तावना लोकेश गुप्ता जी ने रखी।  बैठक में  चंद्रभान सहगल प्रधान नगरपालिका पटोदी, सुरेश यादव प्रधान नगरपालिका हैलीमण्डी लोकेश गुप्ता,जय प्रकाश मिश्रा, गोपाल वधवा,संजीव यादव,नरेंद्र, राम चन्द्र भारद्वाज,अशोक शर्मा जी, रविन्द्र चैहान,श्रीपाल चैहान,सुरेन्द्र गर्ग, अजय चैहान,सुनील गर्ग,डॉक्टर भारत भूषण,राधेशयाम,सुभाष लम्बरदार, जर्मन सैनी, ठाकरदार राधेश्याम मक्कड़,डॉक्टर सरजीत, तेजपाल चैहान ऐडवोकेट, रणजीत चैहान,दौर प्रकाश सैनी, गजे सिंह एडवोकेट सुनील शर्मा, सत्यनारायण  मनोज, गौरव शर्मा,राहुल,हितेंद्र,कुलवंत, शिंभू,कृष्णा एडवोकेट,अक्षय,  राकेश,अजित सिंह व समस्त रामभक्त उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!