पटौदी विधानसभा सीट…..आपकी बांधी हुई यही पगड़ी विधानसभा में भी बांधकर जाऊंगी  – पर्ल चौधरी

मेरे सिर पर बांधी गई पगड़ी, जैसा सम्मान गांव की हर बेटी को भी मिले

इस पगड़ी को अब वोट  के वजन से गठड़ी बनाने का काम भी करें

यह पगड़ी बांधकर, आपने चुनाव जीताने की गारंटी भी ली

फतह सिंह उजाला 

पटौदी । समय बदल रहा है । हम 21वीं सदी में पहुंच गए। बदलते समय के साथ जिम्मेदारी की सामाजिक परंपरा पगड़ी बांधना अभी भी नहीं बदला है, बदला है तो केवल पगड़ी का स्वरूप। अब पगड़ी बांधने के साथ-साथ सम्मान अथवा विश्वास के तौर पर रेडीमेड पगड़ी भी शामिल हो गई है। मौजूदा चुनावी दौर में भी ग्रामीणों के द्वारा पारंपरिक तरीके से रूमाली पगड़ी  बांधने के साथ रेडीमेड पगड़ी भी पहनाई जा रही है । सामाजिक मान्यता के मुताबिक पगड़ी को एक जिम्मेदारी सौंपने और जिम्मेदारी स्वीकार करने के तौर पर भी सामाजिक मान्यता दी गई है।

सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट कांग्रेस नेत्री श्रीमती पर्ल चौधरी को उनके चुनाव प्रचार और जनसंपर्क अभियान के दौरान सुबह से लेकर देर रात तक पगड़ी बांधकर या पगड़ी भेंट कर सामाजिक परंपरा के मुताबिक अभिनंदन किया जा रहा है। पर्ल चौधरी  ने हम उम्र साथियों ,महिलाओं और अपने से उम्र में बड़ी महिलाओं सहित बुजुर्गों के द्वारा बांधी गई पगड़ी के विषय में कहा, आपने (पटौदी क्षेत्र ने) यह पगड़ी मात्रा नहीं बांधी बल्कि पगड़ी बांधने के साथ साथ विधानसभा चुनाव जीतने की गारंटी भी ली है। आने वाली 5 अक्टूबर को अपने हाथ की अंगुली से (ईवीएम) इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में हाथ के निशान वाला बटन दबा गठडी बनाकर इस पगड़ी के वजन को और अधिक बढ़ाना है। आपके द्वारा इस बांधी गई पगड़ी को कहीं भी झुकने नहीं दूंगी । पटौदी की जनता को पूरा विश्वास दिला रही हूं कि आपकी बंधी हुई यही पगड़ी पहन कर हरियाणा के विधानसभा में भी इसी पगड़ी का मान सम्मान बढ़ाने का काम करूंगी।

कांग्रेस नेत्री श्रीमती पर्ल चौधरी ने नवादा, नखरौला, गोदरेज सोसाइटी, विपुल लावण्य सोसायटी, लाइफस्टाइल सोसाइटी, मानेसर सेक्टर 1, शंकर की ढाणी, चित्र सेन की ढाणी, खेमू वाली ढानी, हेड़ाहेड़ी, टोडापुर, जाटोली मंडी, खेतीयावास, खानपुर, देवलावास, पटौदी वाल्मीकि मंदिर और मानेसर में  प्रबुद्ध नागरिक और नुक्कड़ सभा को संबोधित किया । उन्होंने अपने संबोधन में हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के द्वारा विधानसभा चुनाव को लेकर साथ संकल्प अथवा साथ गारंटी की जानकारी देते हुए ठोस आश्वासन दिया कि इस बातों  पर पूरी तरह से अमल किया जाएगा। जो कुछ भी फायदे किए गए हैं कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान इनको हर हालत में पूरा करने का ईमानदार प्रयास होगा। उन्होंने भाजपा सरकार की जन विरोधी नीतियों पर चर्चा करते हुए इस प्रकार की नीतियों को समाप्त करने या फिर जरूरत के मुताबिक संशोधन किया जाने का भी आश्वासन दिया। कांग्रेस नेत्री पर्ल चौधरी ने कहा जिस प्रकार से आप सभी मुझे पगड़ी पहनाकर या फिर बांधकर मेरा मान सम्मान बढ़ा रहे हैं । मेरा यह संकल्प – सपना है कि इसी प्रकार का मा- सम्मान हर घर परिवार की बेटी को भी मिलना चाहिए । बेटियों को अधिक से अधिक पढ़ाने पर सभी अभिभावकों को ध्यान दिया जाने की जरूरत है । एक शिक्षित बेटी एक, दो नहीं पूरे तीन परिवारों का भविष्य संवारने का काम करती है । आज बेटियां खेल के मैदान से लेकर आसमान में हवाई जहाज उड़ाने और चांद पर जाकर अपने गांव, घर, परिवार और देश का नाम रोशन कर रही है । यह तभी संभव है , जब हम सभी बेटियों को भी बेटों के बराबर ही समझते हुए उनको उनकी रुचि के मुताबिक जीवन में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करें।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!