शिक्षा में बदलाव की बयार : सरकारी प्राइमरी स्कूल के छात्र-छात्राएं भी पढ़ सकेंगे अब अंग्रेजी

बोहड़ाकला में गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल अब गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति स्कूल.
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता के द्वारा किया गया उद्घाटन

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   नई शिक्षा नीति के तहत सूबे में और गुरुग्राम में शिक्षा व्यवस्था में तेजी से बदलाव की तरफ काम किया जा रहा है । इसी कड़ी में पटौदी क्षेत्र के सबसे बड़े गांव बोहड़ाकला के गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल को अब गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति स्कूल का दर्जा प्रदान किया गया है । आगामी शिक्षा सत्र से इस नए गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति स्कूल में छात्र भी अंग्रेजी में पढ़ सकेंगे । पटौदी क्षेत्र में बोहड़ाकला के साथ-साथ गांव नरहेड़ा और पटौदी शहर में भी गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल का दर्जा आगामी शिक्षा सत्र से गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति स्कूल के रूप में बदल जाएगा ।

बोहड़ाकला के गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति स्कूल का उद्घाटन जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव के द्वारा किया गया । इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी धर्मपाल , गांव के सरपंच यादवेंद्र शर्मा गोगली, मेजबान स्कूल के प्रिंसिपल कुलभूषण यादव, प्रवक्ता डॉक्टर राजकुमार शर्मा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे । नए गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति स्कूल का विधिवत रूप से आरंभ मां सरस्वती की प्रतिमा के सामने पुष्प अर्पित करते और वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच राकेश शास्त्री के द्वारा करवाया गया। यहां आगमन पर सबसे पहले जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव ने सरस्वती प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर पुष्प अर्पित किए और सभी छात्र छात्राओं के उज्जवल भविष्य के लिए मां सरस्वती से प्रार्थना की।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि समय के साथ साथ शिक्षा में भी और शिक्षा व्यवस्था में भी बदलाव की जरूरत है । देश में एक समान शिक्षा व्यवस्था के लिए ही नई शिक्षा नीति लागू की गई है।  जिसका कि बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गों के लोगों को लाभ प्राप्त हो । उन्होंने कहा हरियाणा शिक्षा विभाग और हरियाणा सरकार आरंभिक तौर पर चुनिंदा स्थानों पर प्राइमरी स्कूल और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को मॉडल संस्कृति स्कूल का दर्जा प्राप्त कर रही है । एक प्रकार से यह है पायलट प्रोजेक्ट है । मॉडल संस्कृति स्कूल में आगामी शिक्षा सत्र से सीबीएससी का ही सिलेबस छात्र छात्राओं को पढ़ाया जाएगा। जिससे कि आने वाले समय में सीबीएससी से संबद्ध प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले हरियाणा के सरकारी स्कूलों के छात्र किसी भी प्रकार से शिक्षा के क्षेत्र में स्वयं को उपेक्षित और पिछड़ा हुआ महसूस नहीं कर सकेंगे।

इसी मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी धर्मपाल ने भी अभिभावकों का आह्वान किया कि प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में अधिकाधिक एडमिशन दिलाएं । सरकारी स्कूलों में अच्छे और योग्य अध्यापकों के द्वारा छात्र छात्राओं को पढ़ाया जा रहा है और प्रति वर्ष शिक्षा परिणाम भी निरंतर सुधार रहा है । यह इस बात का गवाह है कि सरकारी स्कूल अब प्राइवेट स्कूलों को हर प्रकार से शिक्षा सहित परीक्षा परिणाम में मैं भी टक्कर दे रहे हैं । इस मौके पर मुख्य अध्यापक सतीश शर्मा , राजेश कुमार, अनिल कुमार, प्रवीण कुमार , राकेश , जितेंद्र कुमार सहित अन्य अध्यापक वर्ग भी मौजूद रहे । मेजबान स्कूल के प्रिंसिपल कुलभूषण यादव ने समारोह के अंत में पुनः दोहराया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बोहड़ाकला आगामी शिक्षा सत्र से सीबीएससी से संबद्ध हो जाएगा और इसका लाभ कक्षा पहली से लेकर कक्षा बारहवीं तक के सभी छात्र छात्राओं को मिलेगा । उन्होंने सभी अभिभावकों का आह्वान किया कि सीबीएससी से संबंद्ध स्कूलों में बच्चों को एडमिशन दिलाए। कार्यक्रम के अंत में प्रवक्ता राजकुमार शर्मा ने सभी आमंत्रित अतिथियों और अभिभावकों का आभार व्यक्त किया। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!