सिस्टम के लिए चैलेंज…….सड़क पर भरे हुए पानी में करंट की चपेट में आया युवक

बिलासपुर में  तावडू मार्केट में भी गुरुग्राम जैसे हादसे का इंतजार

यहां पर मार्केट में कभी भी हो सकता है गंभीर और बड़ा हादसा

पानी में तड़पते युवक को हिम्मत कर लोगों ने जैसे-जैसे बचाया

फतह सिंह उजाला 

बिलासपुर / पटौदी । दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे पर बिलासपुर चौक अथवा चौराहा वैसे ही समस्याओं का चौक बन चुका है । लेकिन इसका दुखद पहलू यह है, यहां लगने वाले जाम और  सड़क के बीच भरा हुआ पानी भी अब जानलेवा बनता जा रहा है । बिलासपुर चौराहे पर तावडू रोड मार्केट के दोनों तरफ सड़क के बीचो-बीच भरा हुआ पानी दुकानदारों सहित आम जनमानस के लिए जी का जंजाल बना हुआ है ।

यहां भर पानी और दोनों तरफ मार्केट के सामने से आवागमन करते समय बिजली आपूर्ति के खंभे भी एक अलग ही समस्या आम लोगों के लिए बने बताई जा रहे हैं । इन पर बेहद नीचे बिजली के मीटर और बिजली के नंगे तार होने के कारण हमेशा हादसे होने का डर बना रहता है। सड़क के बीचो-बीच भरे हुए पानी से बचने के लिए मार्केट की दुकानों के सामने बने रास्ते से जाते हुए एक युवक को अचानक बिजली के करंट ने अपनी चपेट में ले लिया । युवक बुरी तरह से तड़पते हुए वहीं भरे हुए पानी में गिर गया । युवक को बिजली के खंभे के साथ गिरा और तड़पते हुए देखकर जैसे तैसे हिम्मत करके आसपास के दुकानदारों ने युवक को अलग किया। इसके बाद बेहोश हो चुके युवक को नजदीक के ही एक प्राइवेट अस्पताल में दुकानदारों की मदद से उपचार के लिए भेजा गया। युवक की पहचान बिहार निवासी धनंजय के रूप में बताई गई है। जो की यहां किराए पर ही रहकर अपने घर परिवार के लिए मजदूरी का काम कर रहा है।

यहां मार्केट के प्रधान अमरजीत सिंह के मुताबिक जैसे ही मार्केट में शोर मचा पानी के बीच बिजली के खंभे के कारण करंट ने युवक को पकड़ लिया, तो खलबली मच गई। यहां से प्रतिदिन अनगिनत लोग दुकानों के सामने बचे हुए रास्ते से सड़क के बीच भारी पानी से बचते हुए आवागमन कर रहे हैं । बार-बार शासन प्रशासन और संबंधित अधिकारियों को समस्या के विषय के में बताते हुए समाधान के लिए भी अनुरोध किया जा रहा है । लेकिन लगता है कि सिस्टम को गुरुग्राम में बरसाती पानी में करंट के कारण होने वाली मौत जैसी भयंकर और बड़ी किसी दुर्घटना का इंतजार बना हुआ है। मंगलवार को भी यहां पर विरोध स्वरूप एक बार मार्केट बंद करने का फैसला कर लिया गया । लेकिन मौके पर पहुंचे बिजली निगम के अधिकारियों के द्वारा सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने का आश्वासन दिया गया। इसी कड़ी में मानेसर के एसडीएम भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने भी आश्वासन दिया है ।  संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देकर मार्केट के सामने और मुख्य सड़क के बीच में भरे हुए इस पानी को निकालने की तत्काल व्यवस्था की जाए । 

दुकानदारों के ही मुताबिक लगभग 500 मीटर की दूरी में सड़क के बीच में पानी काफी समय से भरा हुआ है । इसका मुख्य कारण सड़क के दोनों तरफ बनाया गया नाला की सफाई नहीं किया जाना है । इस नाला की सफाई कर दी जाए तो कुछ ही दूरी पर बने हुए डिस्पोजल साइट पर इस पानी को निकाल कर समस्या का स्थाई समाधान भी संभव है। दुकानदारों का आरोप है अधिकारी आते हैं, विजिट करते हैं, आश्वासन की खुराक देकर लौट जाते हैं। और फिर कोई ना कोई हादसे का शिकार होता चला आ रहा है।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!