प्रदूषण रहित दीपावली …गुरुग्राम पुलिस ने प्रदूषण मुक्त दीपावली को संभाला मोर्चा

पटौदी एसीपी बीर सिंह ने ली थाना में प्रबुद्ध लोगों की बैठक.
दीपावली पर आतिशबाजी से होता है ध्वनि और वायु प्रदूषण

फतह सिंह उजाला

पटौदी । बदलते मौसम के साथ और निरंतर पराली जलाने के मामलों को देखते हुए ठंड के मौसम में प्रदूषण और वायु की गुणवत्ता सभी के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है । इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए गुरुग्राम पुलिस ने सभी थाना क्षेत्रों के अधिकारियों को निर्देश दिए की आम लोगों को प्रदूषण रहित दीपावली मनाने के लिए जागरूक और प्रेरित किया जाए ।

इसी कड़ी में पटौदी के एसीपी बीर सिंह के द्वारा इलाके के प्रबुद्ध नागरिकों की बैठक बुलाई गई । बैठक में मुख्य रूप से पटौदी पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल, पूर्व वाइस चेयरमैन राधेश्याम मक्कड़, पालिका वाइस चेयरमैन जर्मनी सैनी, हेलीमंडी पालिका चेयरमैन सुरेश यादव , पार्षद राजेंद्र गुप्ता सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद रहे । गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर केके राव के निर्देशानुसार संबंधित थाना इलाकों के एसीपी और एसएचओ के द्वारा बुलाई गई बैठक में आम लोगों को इस बात के लिए प्रेरित किया गया कि दीपावली के मौके पर आतिशबाजी का इस्तेमाल करने से पूरी तरह से बचे और परहेज भी करें ।

एक तरफ कोरोना कोविड-19 महामारी का संक्रमण तेजी से पैर फैला रहा है । त्योहारों को देखते हुए बाजारों में भीड़ बढ़ रही है । ऐसे में पराली जलाने के मामले भी सामने आने से समस्या दिन पर दिन और अधिक चिंताजनक होती जा रही है । गुरुग्राम के पुलिस कमिश्नर केके राव के द्वारा सभी डीसीपी , एसीपी और एसएचओ को सख्त आदेश दिए गए कि संबंधित थाना अधिकार क्षेत्र में आरडब्लूए, एनजीओ , सामाजिक संगठनों के साथ-साथ चुने हुए जनप्रतिनिधियों सहित प्रबुुद्ध नागरिकों के साथ बैठक कर सरकार द्वारा जारी आदेशों की पालना सुनिश्चित की जाए । जिससे कि प्रदूषण की गंभीर होती जा रही समस्या को किसी हद तक रोकने में सामूहिक प्रयास से कामयाबी मिल सके ।

पुलिस अधिकारियों के द्वारा अलग-अलग थाना क्षेत्रों में ली गई बैठक में प्रबुद्ध नागरिकों , जनप्रतिनिधियों का आह्वान किया गया कि वह भी अपने स्तर पर लोगों को अधिक से अधिक इस बात के लिए प्रेरित करें कि दीपावली के मौके पर किसी भी प्रकार की आतिशबाजी ,पटाखे इत्यादि ना चलाएं । वही कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए भी सरकार के द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाए । गुरुग्राम पुलिस 24 घंटे जनता की सेवा के लिए तत्पर है और यदि कहीं भी अवैध रूप से एकत्रित करके रखी गई आतिशबाजी-पटाखे के विषय में जानकारी मिले तो अपने निकटतम पुलिस थाना, पुलिस चैकी संबंधित अधिकारी को भी दे सकते हैं । पुलिस अधिकारियों के द्वारा बताया गया कि प्रदूषण खासकर बच्चों, बुजुर्गों ,बीमार लोगों ,गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ श्वास और दमा के रोगियों को स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव डालता है ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!