सत्ता की शतरंज

गांव जनौला में कांग्रेस की पर्ल चौधरी का राजनीतिक जलजला

सभा का आयोजन स्थल रह गया छोटा ग्रामीणों का पहुंच गया सैलाब

बनी दुविधा वोट देने से पहले का समर्थन या जीतने के बाद का उत्साह

फतह सिंह उजाला

पटौदी देहात ग्राउंड रिपोर्ट। 2024 के विधानसभा चुनाव के मतदान के लिए एक-एक दिन काम होता जा रहा है। पटौदी विधानसभा क्षेत्र में दो नगर पालिका क्षेत्र और 10 गांव मिलकर पटौदी जाटोली मंडी नगर परिषद बनाया जा चुका है । इसके अलावा करीब 100 गांव भी अपनी पसंद के उम्मीदवार को विधायक बनाने के लिए अपने-अपने गांव में पहुंच रहे दावेदारों को सुनते हुए उनका अभिनंदन भी कर रहे हैं।

मंगलवार को एक बार फिर से पटौदी देहात में राजनीति की हवा और लोगों के मिजाज को समझने और जानने के लिए कई गांव में दौरा किया गया। गुरुग्राम रेवाड़ी के बीच पटौदी से पहले मुख्य सड़क के साथ में ही केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह समर्थक कहा जाने वाला गांव जाने वाला  जनौला गांव मौजूद है । ग्रामीणों की मांग के मुताबिक केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के दखल के बाद यह गांव पटौदी जाटोली मंडी नगर परिषद सीमा क्षेत्र से स्वतंत्र भी हो चुका है। लेकिन मंगलवार को जो कुछ इस गांव में देखने के लिए मिला, वह निश्चित रूप से पटौदी की तेजी से बदलती और करवट ले रही राजनीति का साफ-साफ इशारा करता हुआ दिखाई दिया।

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस एससी सेल की प्रदेश महासचिव कांग्रेस उम्मीदवार सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट श्रीमती पर्ल चौधरी गांव जनौला में पहुंची। वोट का समर्थन लेने और कांग्रेस की नीतियों के विषय में बताने के लिए आयोजन सभा स्थल चौपाल छोटा पड़ गया। सीधे और सरल शब्दों में व्याख्या करते हुए कहा जा सकता है कि राव इंद्रजीत सिंह समर्थक गांव जनौला में कांग्रेस नेत्री श्रीमती पर्ल चौधरी का जलवा और जलजला चर्चा का विषय बन गया । महिलाओं में इस बात को लेकर उत्साह देखा गया कि पर्ल चौधरी को पारंपरिक चुनरी ओढ़ा कर, फूलों की माला पहनकर , गले मिलते हुए चुनाव में जीत का पक्का रिश्ता बना लिया जाए। चौपाल में जगह कम रहने की वजह से और उम्मीद से अधिक ग्रामीणों का सैलाब आने के कारण सभा का आयोजन एक खुले स्थान पर किया गया ।

कांग्रेस नेत्री पर्ल चौधरी ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया, जो भी वादा कांग्रेस पार्टी के द्वारा किया गया है । वह सभी गारंटी कांग्रेस की सरकार बनने के बाद पुरी की जाएगी। पिछले 10 वर्ष भाजपा के द्वारा जो कुछ भी किया गया, वह हम सभी से छिपा हुआ भी नहीं रह सका है । भाजपा ने नॉनस्टॉप दौड़ लगाते हुए, नॉनस्टॉप घोषणा की । लेकिन काम और सुविधाओं के मामले में आम जनता को लाइन में लगाए रखा । अब आम जनता राजनीतिक बदलाव का मन बनाकर कांग्रेस की सरकार बनाने का संकल्प लिए हुए हैं।

 इसी कड़ी में दिन ढलने तक विभिन्न आधा दर्जन गांव  में कांग्रेस नेत्री पर्ल चौधरी के द्वारा अपने और कांग्रेस पार्टी के पक्ष में 5 अक्टूबर को हाथ के निशान वाला बटन दबाकर मजबूत कांग्रेस की सरकार बनाने का आह्वान किया जाने का सिलसिला जारी रहा । ग्रामीण संपर्क के दौरान बड़े बुजुर्ग ग्रामीण महिलाओं और बुजुर्गों के द्वारा श्रीमती चौधरी के सिर पर लाड – चाव से हाथ रख चुनाव में जितने का आशीर्वाद देने का भी एक भावनात्मक नजर निरंतर देखने के लिए मिलता रहा।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!