डॉo सत्यवान सौरभ, रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,दिल्ली यूनिवर्सिटी,कवि, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,

ऐसे मामलों से निपटने के लिए आज हमें तत्काल उपायों की जरूरत है,भावनात्मक संकट लोगों को पहले स्थानीय, राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, सामाजिक और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म से कोविद -19 संबंधित समाचार खपत की सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता है और ये सभी  स्रोत सीडीसी और डब्ल्यूएचओ जैसे प्रामाणिक होने चाहिए।

 डॉo सत्यवान सौरभ, रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,दिल्ली यूनिवर्सिटी,कवि, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,

हर 40 सेकंड में, दुनिया में कोई न कोई अपनी जान लेता है। समाजशास्त्री एमिल दुर्खीम ने प्रसिद्ध रूप से परिकल्पना की थी कि ‘आत्महत्याएं केवल मनोवैज्ञानिक या भावनात्मक कारक नहीं हैं, बल्कि सामाजिक कारक भी हैं।’

दुनिया भर में कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जहां लोग कोविड -19 संक्रमण, सामाजिक कलंक, अलगाव, अवसाद, चिंता, भावनात्मक असंतुलन, आर्थिक शटडाउन, अभाव और / या अनुचित ज्ञान, वित्तीय और भविष्य की असुरक्षा के डर से अपनी जान ले चुके हैं। यही नहीं भारत के बॉलीवुड सितारों  में आत्हत्याओं की संख्या लगातार बढ़ी है, हाल ही में हुई आत्महत्या की खबरों से हम दुनिया भर में होने वाली आत्महत्या की घटनाओं पर इस वायरस के बढ़ते प्रभाव का अनुमान लगा सकते हैं। हालाँकि, स्थिति से निपटने के लिए व्यक्ति और जन समाज की बुनियादी मनोविज्ञान और अक्षमता इन कोविद-19 आत्महत्या की महामारी के पीछे प्रमुख कारक हैं।

भारत ही नहीं आज दुनिया भर  में आत्महत्या की दर तेजी से बढ़ी है क्योंकि कोविद की वजह से अर्थव्यवस्था में उतार-चढ़ाव जारी है।  जारी किए गए आंकड़ों से पता चला कि पिछले छह महीनों में, विशेष रूप से फरवरी से जुलाई, 2020 में हिमाचल प्रदेश में आत्महत्या के कारण 466 व्यक्तियों, पुरुषों और महिलाओं, दोनों की मृत्यु हो गई।

महामारी के दौरान बढ़ती आत्महत्याओं के कारण में  सामाजिक अलगाव / दूरी मुख्या है, यह विभिन्न देशों के कई नागरिकों में बहुत अधिक चिंता पैदा करता है। हालांकि, सबसे कमजोर मौजूदा मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों में जैसे अवसाद और पुराने वयस्कों के अकेलेपन और अलगाव हैं। ऐसे लोग आत्म-निर्णय लेने वाले होते हैं, जिनमें आत्मघाती विचार होते हैं। अलगाव और संगरोध सामान्य सामाजिक जीवन को बाधित करता है और अनिश्चित काल के लिए मनोवैज्ञानिक भय और फंसा हुआ महसूस करता है। लॉक डाउन में  के सरकार ने घर से काम करने की सलाह दी, हमारे सामाजिक जीवन को प्रतिबंधित कर दिया।

दुनिया भर में आर्थिक मंदी पैदा तालाबंदी से आर्थिक संकट से दहशत पैदा हो गई है, बड़े पैमाने पर बेरोजगारी, गरीबी और बेघरता संभवत: आत्महत्या के खतरे को बढ़ा रही है और ये  ऐसे रोगियों में आत्महत्या की कोशिशों में वृद्धि को बढ़ाएगी। तनाव, चिंता और चिकित्सा स्वास्थ्य पेशेवरों में दबाव आज  ये अपार और चरम पर हैं। ब्रिटिश अस्पतालों में 50% चिकित्सा कर्मचारी बीमार हैं, और घर पर, स्थिति से निपटने के लिए शेष कर्मचारियों पर उच्च दबाव छोड़ रहे हैं। किंग्स कॉलेज अस्पताल, लंदन में, एक युवा नर्स ने कोविड -19 रोगियों का इलाज करते हुए अपनी जान ले ली.

 कोविड -१९ के कारण सामाजिक बहिष्कार और भेदभाव ने आत्महत्या की सूची में कुछ मामलों को भी जोड़ा है। उदाहरण के लिए, बांग्लादेश में पहला कोविड -19 आत्महत्या का मामला, जहां एक 36 वर्षीय व्यक्ति ने पड़ोसियों द्वारा सामाजिक परहेज के कारण आत्महत्या कर ली और अपने समुदाय के लिए वायरस को पारित नहीं करने के लिए उसकी नैतिक विवेक को सुनिश्चित किया

ऐसे मामलों से निपटने के लिए आज हमें तत्काल उपायों की जरूरत है,भावनात्मक संकट लोगों को पहले स्थानीय, राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, सामाजिक और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म से कोविद -19 संबंधित समाचार खपत की सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता है और ये सभी  स्रोत सीडीसी और डब्ल्यूएचओ जैसे प्रामाणिक होने चाहिए।

हमें नाजुक दौर में भौतिक दूरी के बावजूद एक दूसरे से जुड़ाव और एकजुटता बनाए रखने की जरूरत है। आत्मघाती विचारों, आतंक और तनाव विकार, कम आत्मसम्मान और कम आत्म-मूल्य के पिछले इतिहास वाले व्यक्ति, इस तरह के वायरल महामारी में आत्महत्या जैसी भयावह सोच के लिए आसानी से अतिसंवेदनशील होते हैं।

अप्रत्यक्ष सुरागों को हमें बहुत सावधानी से देखने की जरूरत है, जहां लोग अक्सर कहते हैं कि ‘मैं जीवन से थक गया हूं’, ‘कोई मुझे प्यार नहीं करता’, ‘मुझे अकेला छोड़ दो’ और इसी तरह के अन्य विचार। व्यक्ति में इस तरह के व्यवहार पर संदेह करने पर, हम आत्महत्या की प्रवृत्ति से जूझ रहे लोगों को एक साथ खींच सकते हैं ताकि उन्हें प्यार और सुरक्षा महसूस हो सके।

सामाजिक पुनर्वास के लिए सामाजिक-मनोविज्ञान की जरूरत और हस्तक्षेप को डिजाइन किया जाना चाहिए। भावनात्मक, मानसिक और व्यवहार संबंधी सहायता के लिए 24 × 7 संकट प्रतिक्रिया सेवा के साथ टेली-काउंसलिंग को लागू करने की आवश्यकता है। व्यक्ति को मनोवैज्ञानिक सहायता और देखभाल दी जानी चाहिए। राज्य इस उद्देश्य के लिए गैर-सरकारी संगठनों के साथ-साथ धार्मिक मिशनरियों से सहायता ले सकता है।

मौजूदा राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम और जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम को मजबूत करना, साथ ही प्रशिक्षण संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करना और धनराशि को व्यवस्थित करना अवसाद और आत्महत्या से लड़ने के लिए कुछ अन्य सिफारिशें हैं। लंबे समय तक के समाधान जैसे बेरोजगार लोगों को सार्थक काम खोजने में मदद करता है या संपर्क प्रशिक्षकों की सेनाओं को प्रशिक्षित करता है, जिन्हें मानसिक स्वास्थ्य संकट के जोखिम में लोगों की पहचान करने के लिए समुदायों में भेजा जाता है।

आत्महत्या रोकने योग्य है। जो लोग आत्महत्या पर विचार कर रहे हैं, वे अक्सर अपने आने वाले और वर्तमान संकट के बारे में चेतावनी देते हैं। हम अपने परिवारों के साथ समय बिता सकते हैं, सोशल मीडिया पर दोस्तों से जुड़ सकते हैं, और जब तक हम सभी इस लड़ाई को नहीं जीत लेते।

error: Content is protected !!