संडे को दक्षिणी हरियाणा किसान खाप समिति की हुई मानेसर में पंचायत

20 फरवरी मंगलवार को मानेसर  से पीएम आवास के लिए होगा कूच

संडे को पंचायत में उठा फसलों के एमएसपी सहित जमीनों का मुद्दा

फतह सिंह उजाला 

मानेसर / पटौदी 18 फरवरी । फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी सहित अन्य मांगों को लेकर किसानों के द्वारा किए जा रहे आंदोलन दो की गर्माहट साइबर सिटी और अहीरवाल के पटौदी इलाके के औद्योगिक क्षेत्र मानेसर तक पहुंच गई है। संडे को मानेसर तहसील के सामने मानेसर के विभिन्न आधा दर्जन गांव की जमीनों के मुद्दे को लेकर चले आ रहे धरना स्थल पर दक्षिण हरियाणा किसान खाप  समिति की पंचायत का आयोजन किया गया। इस पंचायत में सर्वसम्मति से फैसला किया गया कि आगामी 20 फरवरी मंगलवार को मानेसर के धरना स्थल से ही दक्षिण हरियाणा किसान खाप सहित अन्य विभिन्न संगठनों के द्वारा पीएम आवास के लिए कूच किया जाएगा। संडे को आहूत पंचायत में आर यादव, रामानंद, कैलाश चंद, नरेश, सतवीर, मुकेश, रोशन लाल और आसपास के ग्रामीण इलाकों से प्रबुद्ध व्यक्ति मौजूद रहे।

गौर तलब है कि औद्योगिक क्षेत्र मानेसर के करीब आधा दर्जन गांवों के ग्रामीण जमीनों और मुआवजे के मुद्दे को लेकर पिछले 1 वर्ष से अधिक समय से आंदोलन जारी रखे हुए हैं । संडे को आयोजित पंचायत में एक बार फिर से 1810 एकड़ 1128 एकड़ 162 एकड़ और 912 एकड़ जमीन का मुद्दा जोर-जोर से उठाते हुए एचएसआईडीसी तथा हरियाणा सरकार पर किसानों  की मांग को अनदेखा करने की बात कही गई। विभिन्न वक्ताओं ने कहा कई बार अधिकारियों और सरकार के प्रतिनिधियों सहित हरियाणा के सीएम के साथ भी जमीनों और मुआवजे के मुद्दे को लेकर बैठक हो चुकी है । लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि आश्वासन देकर ही प्रभावित किसानों और जमींदारों को बहलाया फुसलाया जा रहा है । मानेसर में तहसील के सामने धरना स्थल पर पहुंचे ग्रामीण और विभिन्न संगठनों तथा संगठनों के पदाधिकारियों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य व अन्य मांगों को लेकर किसानों के द्वारा किए जा रहे आंदोलन का समर्थन किया । 

यहां यह भी ध्यान देने लायक बात है कि पिछले दिनों अहीर रेजिमेंट और 1810 – 1128 एकड़ जमीन को लेकर आंदोलन कर रहे संगठनों के द्वारा केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को भी ज्ञापन सोपा गया था। राव इंद्रजीत सिंह ने आश्वासन दिया था कि 16 फरवरी को पीएम मोदी की रैली के बाद हरियाणा के सीएम मनोहर लाल के साथ बैठक करवाते हुए समस्या का समाधान की पहल की जाएगी । इसी बीच में संडे को दक्षिण हरियाणा किसान खाप के द्वारा फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य और भूमि अधिग्रहण सहित अन्य मांगों के मुद्दे पर पंचायत में गंभीरता से विचार विमर्श कर किसानों के आंदोलन- दो में सहयोग करने का आह्वान किया गया । 20 फरवरी मंगलवार को मानेसर क्षेत्र के ग्रामीण विशेष रूप से जिन गांव की जमीन के मामले का समाधान नहीं हो रहा है, उन गांव के ग्रामीण और महिला शक्ति से अधिक से अधिक संख्या में मानेसर के धरना स्थल पर पहुंचने का आह्वान किया गया।