श्री शीतला माता मंदिर में चढ़ावे के फूलों से बनेगी ऑर्गेनिक खाद

सोहना के एसडीएम एवं श्री शीतला माता श्राइन बोर्ड के सीईओ प्रदीप सिंह ने मंदिर परिसर में स्थापित कंपोस्टिंग मशीन का किया उद्घाटन

मंदिर में आने वाले भक्तों को ऑर्गेनिक खाद पैकेट में उपलब्ध कराने की है योजना

गुरुग्राम, 26 दिसंबर। जिला के प्रमुख आस्था स्थल श्री शीतला माता मंदिर में भक्तों द्वारा चढ़ाए गए फूलों और अन्य वस्तुओं को प्रतिदिन ऑर्गेनिक खाद में परिवर्तित करने के उद्देश्य से मंदिर परिसर में कंपोस्टिंग मशीन की स्थापना की गई है। श्री शीतला माता श्राइन बोर्ड को हरियाणा राज्य सीएसआर ट्रस्ट और फेडरल बैंक के सहयोग से उपलब्ध कराई गई इस मशीन का सोहना के एसडीएम एवं श्री शीतला माता श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) प्रदीप सिंह ने रिब्बन काटकर विधिवत शुभारंभ किया। इस दौरान हरियाणा राज्य सीएसआर ट्रस्ट के अतिरिक्त सीईओ गौरव सिंह और फेडरल बैंक के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

सीईओ प्रदीप सिंह ने मशीन का विधिवत शुभारंभ करने उपरान्त कहा कि गुरुग्राम का श्री शीतला माता मंदिर उत्तर भारत का प्रमुख आस्था का स्थल है। जहां विभिन्न अवसरों पर लाखों की संख्या में भक्त यहां माता के दर्शन करने पहुचंते हैं। ऐसे में फेडरल बैंक की सीएसआर पहल के तहत स्थापित यह मशीन टिकाऊ अपशिष्ट प्रबंधन और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के सामूहिक प्रयासों का एक प्रमाण है। उन्होंने बताया कि यह मशीन प्रतिदिन 250 किलोग्राम अपशिष्ट को 50 किलोग्राम ऑर्गेनिक खाद में परिवर्तित करेगी। जिसे भविष्य में पैकेट पैकिंग के माध्यम से मंदिर में आने वाले भक्तों को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन पैकेट के न्यूनतम मूल्य बोर्ड की बैठक में निर्धारित किए जाएंगे।

सीईओ प्रदीप सिंह कहा कि यह पहल सामाजिक और पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति सभी शामिल पक्षों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जिसका लक्ष्य स्वच्छ और हरित वातावरण में योगदान करना है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अपशिष्ट से खाद रूपांतरण मशीन शीतला माता मंदिर में अपशिष्ट के प्रभावी प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, जिससे पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!