हरियाणा के सहकारिता एवं जन स्वास्थ्य मंत्री डॉ बनवारी लाल ने मानेसर क्षेत्र में सड़कों की सफाई से संतुष्टि जाहिर की

आईएमटी क्षेत्र में पार्कों के सौंदर्यकरण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

23 दिसंबर, मानेसर। हरियाणा के सहकारिता एवं जन स्वास्थ्य मंत्री डॉ बनवारी लाल शनिवार को मानेसर नगर निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था का जायजा लेने मानेसर पहुंचे। इस दौरान मंत्री ने मानेसर के विभिन्न इलाकों में सफाई का निरीक्षण किया। आईएमटी क्षेत्र की मुख्य सड़कों पर हुए सफाई के कार्यों से मंत्री संतुष्ट दिखे। आईएमटी औद्योगिक क्षेत्र में पार्कों के सौंदर्यीकरण के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए।

सहकारिता एवं जन स्वास्थ्य मंत्री दोपहर करीब एक बजे मानेसर नगर निगम क्षेत्र के पंचगांव चौक पहुंचे। वहां पर नगर निगम के आयुक्त अशोक कुमार गर्ग, अतिरिक्त आयुक्त सतीश यादव, संयुक्त आयुक्त दिनेश कुमार और उप-निगम आयुक्त विनोद नेहरा ने उनका स्वागत किया। इसके बाद डॉ बनवारी लाल ने निगम क्षेत्र के गांव फाजलवास, कुकडौला, मानेसर, बांस कुसला, नाहरपुर कासन, नैनवाल, सहरावन, सेक्टर-1,2,3,4,5,6,7, सिडको सोसायटी, आईएमटी मानेसर के कई इलाकों में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। इन इलाकों में वे नगर निगम की ओर से किए गए सफाई के कार्यों से संतुष्ट दिखे। मानेसर में निरीक्षण के दौरान मानेसर औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों ने आईएमटी क्षेत्र के पार्कों के रखरखाव संबंधी मांग रखी।

इसपर डाॅ बनवारी लाल ने आयुक्त अशोक कुमार गर्ग को एचएसआईआईडीसी के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करके व्यवस्था दुरूस्त करने को कहा। इस दौरान मंत्री ने आमजन से भी सफाई व्यवस्था के बारे में बातचीत की और सुझाव मांगे। उन्होंने कहा कि शासन प्रशासन के साथ साथ आमजन की जिम्मेदारी भी बनती है कि वे खुले स्थानों पर कूड़ा न डालें और निर्धारित स्थानों पर ही कूड़ा डालें। उन्होंने नगर निगम क्षेत्र में सफाई का कार्य कर रही एजेंसी आकांक्षा एंटरप्राइजेज को भी समय से कचरा उठान व सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सफाई व्यवस्था पर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि हर सफाई कर्मचारी अपने अपने क्षेत्र में जिम्मेदारी से कार्य करे। मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेश पर हरियाणा के सभी मंत्री सफाई व्यवस्था जांच के लिए फील्ड में उतरे हैं। इससे व्यवस्था में सुधार होगा। आमजन में जागरूकता बढ़ेगी। सफाई व्यवस्था की निगरानी भी बनी रहेगी। गौरतलब है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हाल ही में गुरुग्राम नगर निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को लेकर औचक निरीक्षण किया था।

इस दौरान उनके साथ नगर निगम के एक्सईएन तुषार यादव, नवीन धनखड़, एसडीओ शशीकांत, सेनिटेशन ऑफिसर एमएस सोढ़ी, एसएसआई विजय कौशिक, एसआई मनोज कुमार, सुमित हुड्डा, सुमित कुमार, गांव मोकलवास के पूर्व सरपंच मनोज मोकलवास, राजू भांगरौला, अभिषेक नाहरपुर, राष्ट्रपाल, विरेंद्र यादव, राकेश भांगरौला, सुरेंद्र मोहम्मदपुर, रामफल धनखड़ सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

error: Content is protected !!