21 लोगों की बनाई गई कमेटी, सौपी जिम्मेदारी

 गुरुग्राम, 24 दिसम्बर। गुरुग्राम नगर-निगम के खिलाफ शहर के ग्रामीण इलाकों में हाउस टेक्स, डेवलपमेंट चार्ज तथा मकानों को नक्शे पास कराने जेसी पोलिसी के खिलाफ ग्रामीणों ने बिगुल फूंक दिया है। इसी को लेकर आज बजघेड़ा गाँव में ग्रामीणों की क्षेत्र के कम्युनिटी सेंटर तथा सराय गाँव में पंचायत आयोजित हुई, पंचायत में बीरू सरपंच ने अपने विचार रखते हुए दिल्ली की तर्ज पर विभिन्न गाँव के उधाहरण पेश करते हुए अहम बातें ग्रामीणों के बिच रखी।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम नगर निगम ने पहले ही पंचायत की करोड़ों अरबों रूपये की जमीनें हड़प ली, जिसके बाद भी गाँव के लोगों से हाउस टैक्स, प्रोपर्टी टैक्स, डेवलपमेंट चार्ज जेसे तानाशाह टेक्स की वसूली की जा रही है, जिसका क्षेत्र के लोग विरोध करते है। समाजिक न्याय संगठन के बनेर तले आज 21 लोगों की कमेटी बनाई गई, जोकि आगे की लड़ाई क्षेत्र की तरफ से निगम के खिलाफ लड़ेगी। इसके अलावा सभी निगम के गाँव में इसी तरह 21-21 लोगों की कमेटी बनाई जानी है। इसी सन्दर्भ में 19 दिसम्बर को समाजिक न्याय संगठन के बनेर तले विभिन्न लोगों ने एकमत होकर हाउस टैक्स, प्रोपर्टी टैक्स, डेवलपमेंट चार्ज के खिलाफ जिला उपायुक्त को राज्यपाल के नाम ज्ञापन दिया था। जिसके दौरान जोरदार प्रदर्शन भी किया था।

पंचायत में विभिन्न लोगों ने आरोप लगाते हुए कहा कि हमारे गांवों की अरबों-खरबों की गांव की श्यामलात जमीन व अरबों खरबों रुपए की जमीन निगम द्वारा ली गई और सुविधा कुछ नहीं दी जा रही। लोगों ने मांग रखी है कि दिल्ली की सरकार ने दिल्ली के गांवों में बसने वाले लोगों को हाऊस टैक्स, प्रोपर्टी टैक्स से निशुल्क कर दिया और दिल्ली के साथ लगते हुए गुरुग्राम में लाखों-लाखों का टैक्स लोगों को भेजे जा रहे है। समाजिक न्याय संगठन की मांग है कि गुरुग्राम में टैक्स, प्रोपर्टी टैक्स, डेवलपमेंट चार्ज को माफ किया जाए और आगे से गांवों में हाऊस टैक्स ना दिया जाए। अगर सरकार ने लोगों की मांग पर गौर नहीं किया तो आगे चल कर एक बड़ा आन्दोलन संगठन द्वारा चलाया जाएगा।

error: Content is protected !!