डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में हुई सडक़ सुरक्षा-सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक
एएसआई की अनुशंसाओं के आधार पर फरूखनगर के गेट का होगा संरक्षण

गुरूग्राम, 27 सितंबर। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि गुरुग्राम के मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के समीप यातायात की व्यवस्था को बेहतर करने के लिए एडीसी की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की जाएगी। इस कमेटी में एसीपी ट्रैफिक तथा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी-दो भी सदस्य होंगे। उन्होंने यह निर्देश बुधवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर गठित जिला स्तरीय समिति की मासिक बैठक को संबोधित करते हुए दिए।

डीसी ने बैठक के एजेंडे में मिलेनियम सिटी सेंटर के समीप यातायात प्रबंधन को लेकर रखे गए बिंदू पर चर्चा करते हुए मेट्रो स्टेशन के समीप ऑटो-कैब पिक एंड ड्रॉप प्वाइंट, फ्लाइओवर पर बसों के आवागमन व पाॢकंग आदि सुविधाओं को लेकर समिति के सदस्यों के साथ विस्तार से चर्चा की। इस क्षेत्र में यातायात के स्थाई समाधान के लिए एडीसी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया। यह कमेटी शीघ्र ही साइट की विजिट कर अपनी रिपोर्ट जिला स्तरीय कमेटी के समक्ष प्रस्तुत करेगी।
वहीं बैठक में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा फरूखनगर में झज्जर रोड स्थित गेट के संरक्षण के लिए की गई अनुशंसा पर भी सहमति बनी। डीसी ने गेट के संरक्षण को लेकर लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार किए एस्टीमेट का मंजूरी देते हुए कहा कि सडक़ सुरक्षा निधि से करीब 15 लाख रुपए की लागत से आवश्यक कार्य करवाए जाए। उन्होंने स्कूलों में सुरक्षित स्कूल वाहन को लेकर पिछले महीने आयोजित किए सेमिनार को अब पटौदी व सोहना उपमंडल में भी आयोजित करवाने के निर्देश दिए।
जिला परिवहन अधिकारी एवं क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव जितेंद्र गहलावत ने बैठक के एजेंडे में शामिल बिंदूओं को जिला स्तरीय कमेटी के समक्ष प्रस्तुत किया। बैठक में आईएमटी चौक मानेसर पर रेड लाइट लगाने, राजीव चौक पर यातायात प्रबंधन, जिला की सीमा से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों पर अवैध कट बंद करने, 10 अस्पतालों के आस-पास हॉर्न निषेध क्षेत्र के संकेत चिन्ह लगाने, पुरानी जेल के चौक पर स्लिप रोड बनाने, नागरिक अस्पताल सेक्टर 10 के समीप अवैध रूप से खड़े होने वाले वाहनों का चालान करने, बेसहारा पशुओं को आश्रय दिलाने तथा विभिन्न एजेंसियों द्वारा सडक़ों की मरम्मत आदि कार्यों को लेकर सहमित बनी।

हिट एंड रन केस में एक पीडि़त को मुआवजा देने का हुआ निर्णय
भारत सरकार के सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा हिट एंड रन संबंधी मामलों में मुआवजे के भुगतान को लेकर डीसी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। डीसी निशांत कुमार ने जिला स्तरीय कमेटी में जिला से संबंधित एक मामले में पीडि़त को भुगतान करने के निर्देश दिए। हिट एंड रन केस के मामले में पीड़ित मुआवजे के लिए एसडीएम के समक्ष अपना दावा प्रस्तुत कर सकता है। एसडीएम पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए जिला स्तरीय कमेटी में अपनी अनुशंसा प्रस्तुत करेगा। जिस पर कमेटी अपना अंतिम निर्णय लेगी।

इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज, सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र सिंह, सीटीएम दर्शन यादव, एसीपी अखिल कुमार, पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन चरणदीप सिंह व डीआईओ विभू कपूर सहित सडक़ सुरक्षा समिति के सदस्य अधिकारीगण व राहगीरी व अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।