फर्जी GPA के आधार पर एक NRI की करीब 40 करोङ रुपयों की 15 कनाल 02 मरला जमीन को 6.6 करोङ रुपयों में खरीदना दिखाकर रजिस्ट्री कराने वाले जालसाज गिरोह के 4 सदस्यों सहित कुल 05 गिरफ्तार
गिरफ्तार आरोपियों में फर्जी GPA बनाने में मददगार कालकाजी तहसील (दिल्ली) का कर्मचारी भी शामिल

गुरुग्रामः 27 सितम्बर 2023 – दिनांक 01.03.2022 को श्री पूर्ण मनचन्दा नामक व्यक्ति ने पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम के कार्यालय में एक लिखित शिकायत कुछ व्यक्तियों द्वारा SPR रोड पर गाँव बेगमपुर खटोला, गुरुग्राम में इसकी जमीन के जाली/फर्जी कागजात के आधार पर पंजीकृत कराकर हड़पने के सम्बन्ध में दी गई। गुरुग्राम पुलिस द्वारा शिकायत की जांच के उपरान्त दिनांक 16.03.2022 को जाली/फर्जी कागजातों के आधार पर जमीन पंजीकरण कराकर हड़पने वाले आरोपियों के विरुद्ध थाना बादशाहपुर, गुरुग्राम में धारा 120-B, 420, 467, 468, 471 भा.द.स. के तहत अभियोग अंकित किया गया।

श्री विकास कुमार अरोङा भा.पु.से. पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम द्वारा उपरोक्त अभियोग में एक SIT गठित की गई व SIT को अभियोग से सम्बन्धित दस्तावेजों व आरोपियों व उनके साथी आरोपियों के बारे में विभिन्न जानकारी एकत्रित करने इत्यादि के दिशा-निर्देश/आदेश दिए गए। पुलिस आयुक्त महोदय के निर्देशानुसार कार्यवाही करते हुए GPA के रिकार्ड की असल बही व GPA के रिकार्ड रजिस्टर में रिकार्ड की जांच की गई तो GPA के रिकॉर्ड रजिस्टर का वह पेज फटा मिला जिसमें उक्त जमीन की GPA का इन्द्राज किया गया था, गुरुग्राम पुलिस द्वारा आगामी कार्यवाही करते विभिन्न रिकॉर्ड, दस्तावेज, साक्ष्य व जानकारी एकत्रित की गई जिनके परिमास्वरुप अभियोग में संलिप्त मिले आरोपियों में से 04 आरोपियों को नियमानुसार गिरफ्तार किया गया, जिनकी पहचान सुभाष चन्द निवासी गाँव टोडापुर हेलीमण्डी (गुरुग्राम) वर्तमान पता साऊथ सिटी-2 (गुरुग्राम), टोनी यादव निवासी गाँव टोडापुर हेलीमण्डी (गुरुग्राम), संजय गोस्वामी (रिकॉर्ड कीपर तहसील कालकाजी, दिल्ली) व भीम सिंह राठी निवासी सूर्य विहार, गुरुग्राम के रुप में हुई। पुलिस टीम द्वारा दिनांक 19.09.2023 को आरोपी सुभाष चन्द व टोनी यादव को गुरुग्राम से, दिनांक 20.09.2023 को संजय गोस्वामी को दिल्ली से तथा दिनांक 26.09.2023 को भीम सिंह राठी को गुरुग्राम से काबू करके अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उपरोक्त आरोपी सुभाष चन्द यह जानता था कि उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता एक NRI है और अधितर वह बाहर (विदेश) में रहता है तो इसने अपने साथियों के साथ मिलकर NRI (अभियोग में शिकायतकर्ता) की जमीन को हङपने के ईरादे से जमीन के फर्जी कागजात तैयार कराने व उन कागजात के आधार पर फर्जी तरीके से जमीन पंजीकृत कराने की योजना बनाई। आरोपी सुभाष ने अपने अपने भतीजे टोनी (जो वकील है) को कहा कि यदि इस जमीन के कागजात अपने नाम हो जाएं तो अच्छा मुनाफा हो सकता है। योजनानुसार सबसे पहले सुभाष चन्द द्वारा जमीन का सजरा, मुटेशन व सेलडीड इत्यादि दस्तावेज हासिल की गई।

आरोपी सुभाष चन्द के भतीजे टोनी की कालकाजी तहसील में अच्छी जानकारी थी। टोनी ने कालकाजी तहसील के रिकॉर्ड रुम में अस्थाई कर्मचारी के पद पर कार्यरत उपरोक्त आरोपी संजय से मिला, जिसको इसने (टोनी) सारी बाते बताई तो संजय ने इसको कहा कि वह इनको वर्ष-1996 की असल बही दे देगा उस बही में से किसी भी एक GPA का कागज निकालकर उसकी जगह एक फर्जी GPA लगा दे, ताकि इनका उस जमीन पर अधिकार बन सके। माह अक्तूबर-2021 में संजय ने टोनी को वर्ष-1996 की असल बही दे दी। उसके बाद कम्पूटर/स्केनर व सोफ्टवेयर के माध्यम से इन्होनें सुभाष चन्द के नाम से एक फर्जी GPA तैयार की और उस फर्जी GPA की कॉपी वर्ष-1996 की असल बही लगा दी। इन्होनें पूरी असल बही को कॉपी करके उस पर बही का पुराना कवर लगा दिया था, ताकि इनके द्वारा बनाया गया फर्जी GPA वाला कागज अलग से पहचान में ना आ सके, उसके बाद वह असल बही उपरोक्त आरोपी संजय को दे दी और संजय ने वह बही रिकार्ड में रख दी। रिकॉर्डरुम से असल वही निकालने व वापस जमा करने के लिए आरोपी संजय उपरोक्त ने 05 लाख रुपए लिए थे। फर्जी GPA पर आरोपी सुभाष चन्द की फोटो एल्बम से एक फोटो लेकर लगाया गया था। पुलिस टीम द्वारा आरोपी सुभाष के घर में रखी एल्बम से वह फोटो भी बरामद किया जा चुका है। उसके बाद आरोपियों द्वारा GPA इनके नाम होने की पुष्टि करने के लिए GPA की सर्टिफाईड कॉपी भी प्राप्त की गई थी।

आरोपियों द्वारा बनाए गए फर्जी GPA में मेजर पी.के. मेहता नामक व्यक्ति को गवाह बनाया गया था, जिसकी वर्ष-2001 में ही एक हेलीकॉपटर क्रेस में मौत हो चुकी थी तथा इसमें दूसरा गवाह संदीप नामक एडवोकेट को बनाया था, जिसके हस्ताक्षर आरोपी टोनी द्वारा किए गए थे।

उसके बाद आरोपियों ने फर्जी GPA को आधार बनाकर उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता की 15 कनाल 02 मरला जमीन को भीम सिंह राठी, शैल नारंग व औम भाटी द्वारा बताए गए विनोद नामक व्यक्तियों के नाम करा दी। आरोपियों द्वारा योजनाबद्ध तरीके से वारदात करते हुए करीब 40 करोङ कीमत की जमीन को 6.6 करोङ रुपयों में खरीदना बताकर एक NRI व्यक्ति की जमीन को अपने नाम कर लिया था।

श्री मनचंदा द्वारा दी गई शिकायत पर दर्ज अभियोग की जांच/तफ्तीश के दौरान जालजासों को फायदा पहुंचाने के लिए EOW शाखा में तैनात ASI प्रदीप द्वारा भी आरोपियों से रुपए लेना पाया जाने पर आरोपी ASI प्रदीप के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम की सम्बन्धित धाराओं के तहत अभियोग अंकित करके आरोपी ASI प्रदीप को आज दिनांक 27.09.2023 को काबू करके अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया है। पुलिस टीम द्वारा गिरफ्तार किए गए सभी उपरोक्त आरोपियों से की गई पुलिस पूछताछ तथा पुलिस टीम द्वारा एकत्रित की गई जानकारी के आधार पर नियामानुसार आगामी कार्यवाही की जा रही है। उपरोक्त अभियोग की धोखाधङी में संलिप्त पाए जाने वाले सभी आरोपियों के खिलाफ कङी कार्यवाही की जाएगी। आरोपियों को माननीय अदालत के सम्मुख पेश करके न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। अभियोग का अनुसंधान जारी है।

श्री विकास कुमार अरोङा भा.पु.से., पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम ने विशेष कहा है कि गुरुग्राम पुलिस भ्रष्टाचार में जीरो-टॉलरेन्स की नीति पर कार्य करती है। अतः किसी भी प्रकार के मामलों में किसी भी तरह से यदि किसी भी पुलिस कर्मचारी/अधिकारी की संलिप्ता पाई जाती है तो उसके खिलाफ तत्परता से कङी कार्यवाही की जाएगी। सभी कर्मचारी/अधिकारी अपनी ड्यूटी का निर्वहन ईमानदारी व समर्पण के साथ करें।

error: Content is protected !!