– हेल्पलाइन नंबर -112 पर महिलाओं के रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट के माध्यम से भी किया जाएगा लिंक जनरेट
– महिला 112 पर फोन करके तथा 112 इंडिया एप के माध्यम से भी स्वयं को कर सकती है पंजीकृत

चंडीगढ़ , 18 सितंबर- हरियाणा में पुलिसकर्मियों की क्षमता निर्माण तथा उनकी दक्षता बढ़ाने को लेकर आज पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में सीसीटीएनएस, पुलिस जांच की गुणवत्ता में सुधार, पुलिस प्रशिक्षण, इनवेंटरी सहित कई अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से पुलिस व्यवस्था को पहले से बेहतर बनाने संबंधी विषयों को लेकर विचार विमर्श किया। बैठक में पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण कराने संबंधी विषय पर बोलते हुए श्री कपूर ने कहा कि समय के साथ – साथ पुलिसकर्मियों का प्रशिक्षण करवाया जाना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए जिला स्तर पर प्रशिक्षण स्कूलों के माध्यम से उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित एडीजीपी (प्रशासन) श्रीमती कला रामचंद्रन से कहा कि वे पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए एक्टिविटी कैलेंडर तैयार करवाएं और उसके अनुरूप उनका प्रशिक्षण करवाएं। उन्होंने कहा कि इसके लिए हरियाणा पुलिस अकादमी से प्रशिक्षित लोगों को जिलों में भेजा जाएगा। एक जिला में इस प्रकार के दो प्रशिक्षित व्यक्ति लगाए जाएंगे जो पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण देंगे।

बैठक में श्री शत्रुजीत कपूर द्वारा पुलिस जांच की गुणवत्ता को लेकर चर्चा की गई। श्री कपूर ने कहा कि हमारा प्रयास है कि पुलिस थानों में जांच की प्रक्रिया गुणवत्तापूर्ण हो ताकि सटीक तथ्यों के आधार पर व्यक्ति को न्याय मिल सके। उन्होंने कहा कि पुलिस जांच कार्य में गुणवत्ता सुनिश्चित करने तथा क्षमता निर्माण को लेकर एक लीगल एडवाइजर की नियुक्ति की जाएगी। लीगल एडवाइजर द्वारा जांच के दौरान समय समय पर कानूनी मार्गदर्शन किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने पुलिस थानों में वर्किंग को सुधारने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

बैठक में महिला सुरक्षा को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई। श्री कपूर ने कहा कि महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देने के लिए हरियाणा पुलिस वचनबद्ध है। प्रदेश में महिलाएं ना केवल घरों में बल्कि सार्वजनिक स्थानों पर भी स्वयं को सुरक्षित महसूस करें, इसे लेकर विभाग द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जल्द की 112 की वेबसाइट पर महिलाओं का डेटाबेस तैयार करने को लेकर लिंक जनरेट किया जाएगा। प्रदेश में कार्यरत सभी शिक्षण संस्थानों, कॉरपोरेट सहित अन्य संस्थानों के प्रतिनिधियों के सहयोग से इस वेबसाइट पर महिलाओं का डाटा अपलोड किया जाएगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने उपरांत जब कभी महिला हेल्पलाइन नंबर 112 पर फोन अथवा व्हाट्सएप करेगी तो उससे संबंधित जानकारी तैनात कर्मचारी के पास अपने आप पहुंच जाएगी। इसके अलावा, महिला 112 पर फोन करके या 112 इंडिया एप के माध्यम से भी स्वयं को रजिस्टर्ड कर सकती है।

पुलिस महानिदेशक ने अधिकारियों से भविष्य में पुलिस की कार्यक्षमता बढ़ाने संबंधी  महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने स्तर पर दो – तीन महत्वपूर्ण कार्यों की सूची तैयार करें जिससे पुलिस की कार्यप्रणाली को पहले से बेहतर बनाया जा सके। बैठक में सभी अधिकारियों द्वारा इस बारे में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की गई।