पुरस्कार के तहत संस्थान को 51 लाख व व्यक्तिगत स्तर पर मिलेंगे 5 लाख नकद

चण्डीगढ़, 18 सितंबर – राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले नागरिकों और संस्थानों को वर्ष 2024 के सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार प्रदान करने के लिए 30 सितंबर,2023 ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2024 के लिए सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार हेतु पात्र व्यक्ति एवं संस्थान 30 सितम्बर,2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भारत में व्यक्तियों और संगठनों द्वारा दिए गए अमूल्य योगदान और नि:स्वार्थ सेवा को मान्यता देने तथा उन्हें सम्मानित करने के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार नामक एक वार्षिक पुरस्कार की स्थापना की है। इस पुरस्कार की घोषणा हर साल 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर की जाती है। इस पुरस्कार में चयनित संस्था को 51 लाख रुपये नकद और एक प्रमाण पत्र तथा व्यक्तिगत मामले में 5 लाख रुपये नकद और एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है। पुरस्कार के लिए केवल भारतीय नागरिक और भारतीय संस्थान ही आवेदन कर सकते हैं। पुरस्कार से संबंधित अधिक जानकारी व आवेदन के लिए केंद्र सरकार की वेबसाइट अवार्डसडॉटजीओवीडॉटइन पर विजिट कर सकते हैं।

error: Content is protected !!