जिला में 30 मई तक चलने वाले अभियान के लिए बनाए गए है 1557 टीकाकरण केंद्र

गुरुग्राम, 28 मई। सीएमओ डॉ वीरेंद्र यादव ने आज गुरुग्राम जिला में 28 से 30 मई के बीच चलने वाले पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में आयोजित इस अभियान के तहत नागरिक अस्पताल सेक्टर 10 में सीएमओ ने बच्चों को स्वंय पोलियो की खुराक देकर इस तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरूआत की। डॉ यादव ने इस दौरान नागरिक अस्पताल में अभियान के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

सीएमओ डॉ यादव ने कार्यक्रम का शुभारंभ कर वहां उपस्थित चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाना हमारी सांझी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग योजनाबद्ध तरीके से काम करते हुए इस पुनीत कार्य के अभियान को सफल बनाने के लिए सहयोग करें। इस दौरान उन्होंने जिलावासियों से भी अपील करते हुए कहा कि सभी अभिभावक इस तीन दिवसीय अभियान में अपने 5 साल तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा अवश्य पिलवाएं।

कार्यक्रम में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ जय प्रकाश ने सीएमओ को पूरे अभियान की रूपरेखा की जानकारी देते हुए बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत 28 मई को पोलियो बूथ पर तथा 29 व 30 मई को घर-घर जाकर बचे हुए बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलग-अलग स्तर पर मॉनीटरिंग करते हुए काम किया जाएगा। इसके साथ साथ गुरूग्राम में माइग्रेटरी आबादी को ध्यान में रखते हुए निर्धारित लक्ष्य से अधिक बच्चों को कवर करते हुए उन्हें पोलियोरोधी दवा पिलाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए जिला में 1557 टीकाकरण केन्द्रों पर लगभग 5408 वैक्सीनेटरों का सहयोग लिया जा रहा है। इसके साथ ही जिला में 162 मोबाइल टीमें, 501 हाईरिस्क एरिया की पहचान , 33 ट्रांजिट टीमें, 286 सुुपरवाईजरों की ड्यूटी लगाई गई है।

error: Content is protected !!