भारत सारथी/ऋषि प्रकाश कौशिक

गुरुग्राम। गुरुग्राम विधानसभा में इस समय समस्याओं का अंबार लगा हुआ है। मूलभूत आवश्यकताएं जैसे स्वास्थ्य, सडक़, बिजली-पानी को भी परेशान है जनता। विचार किया तो ध्यान आया कि जिला गुरुग्राम में चारों विधायक नए आए हैं या यूं कहें कि अनुभवहीन आए हैं तो शायद अनुचित नहीं होगा।

इनमें सबसे अधिक अपरिपक्व गुरुग्राम विधानसभा के विधायक सुधीर सिंगला हैं, क्योंकि चुनाव कुछ माह पूर्व ही वह राजनीति में आए और विधायक पद पा गए।

विधायकों की अनुभवहीनता झेल रहा गुरुग्राम :

स्मरण करें तो धर्मबीर गाबा भी मंत्री रहे। उनके बाद गोपीचंद गहलौत डिप्टी स्पीकर रहे। फिर उनके बाद सुखबीर कटारिया भी मंत्री रहे तथा पिछली बार राव नरबीर सिंह गुरुग्राम के मंत्री थे लेकिन इस बार किसी को कोई मंत्री पद नहीं मिला। इससे बड़ी त्रासदी देखिए कि निर्दलीय विधायक राकेश दौलताबाद को मुख्यमंत्री ने चेयरमैन तो बना दिया लेकिन गुरुग्राम के अन्य विधायकों को चेयरमैन बनाने योग्य भी नहीं समझा। 

गुरुग्राम विधायक सुधीर सिंगला

गुरुग्राम के विधायक की बात करें तो कल मुख्यमंत्री के साथ फरीदाबाद में मंत्रियों-विधायकों का लंच था, वहां भी गुरुग्राम विधायक नहीं पहुंचे। आज बोहड़ाकलां स्थित ब्रह्मकुमारीज आश्रम में राष्ट्रपति, राज्यपाल, मुख्यमंत्री थे। वहां पटौदी विधायक सत्यप्रकाश जरावता भी थे परंतु विधायक सुधीर सिंगला नहीं थे। ऐसा पहले भी अनेक बार देखा जा चुका है। अब यह बात तो विधायक और मुख्यमंत्री ही जानें कि मुख्यमंत्री इन्हें बुलाना नहीं चाहते या विधायक उनके कार्यक्रम में जाना नहीं चाहते।

रात की ही घटना लीजिए, कष्ट निवारण समिति की बैठक में विधायक के समक्ष मामला उठा था कि एचएसवीपी की जमीन पर निगम पैसा लगा रहा है और ऐसा तीसरी बार हुआ है, वहां जांच के आदेश भी हुए थे लेकिन उस ओर विधायक का ध्यान नहीं। वहां के लोग संघर्ष करते रहे और आखिर में भाजपा किसान सेल के अध्यक्ष वीरेंद्र यादव उनके साथ उनकी आवाज उठाने में शामिल हुए। ऐसी अनेक घटनाएं हैं।

आज उनकी प्रेस विज्ञप्ति आई कि एक बच्ची का आइएएस में चुनाव हो गया। वह उसके घर शुभकामनाएं देने पहुंच गए और दूसरी ओर आज ही एक शहीद की विधवा का निधन हुआ, जिसके राजकीय सम्मान से सतीश कुमार तहसीलदार कादीपुर ने जाकर दाह संस्कार कराया, उस पर विधायक के मुंह में दही जमी रही। अब और क्या कहें, मन आंदोलित हो गया है इसलिए आज के लिए इतना ही।

error: Content is protected !!