चरखी दादरी जयवीर फोगाट,

28 जून, माइनिंग कंपनी के साथ गलत तरीके से समझौता कर पिचौपा कलां ग्राम पंचायत को करोड़ो रुपये की वित्तीय हानि पहुंचाने के मामले में बाढड़ा थाना पुलिस ने झोझू बीडीपीओ की शिकायत के आधार पर पिचौपा कलां की पूर्व सरपंच व तत्कालीन ग्राम सचिव के खिलाफ धोखाधड़ी सहित दूसरी धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

उल्लेखनीय है कि झोझू बीडीपीओ ने बाढड़ा थाना पुलिस को एक शिकायत पत्र भेजा था। जिसमें उन्होंने लिखा था कि पिचौपा कलां की पूर्व सरपंच खजानी देवी व तत्कालीन ग्राम सचिव चमन प्रकाश ने सैनिक माइनिंग कंपनी से गलत तरीके से समझौता कर ग्राम पंचायत को 7 करोड़ 57 लाख 59 हजार 500 रुपये की हानि पहुंचाई है। इसलिए इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। बीडीपीओ ने शिकायत की काॅपी दादरी जिला उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, बाढड़ा व दादरी के एसडीएम के अलावा डीडीपीओ को भेजी थी। उसी के आधार पर बाढड़ा थाना पुलिस ने अब पूर्व सरपंच व तत्कालीन ग्राम सचिव के खिलाफ धोखाधड़ी व दूसरी संबंधित धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाही शुरु कर दी है।

ये था पूरा मामला :
गांव पिचौपा कलां निवासी सुनिल ने शिकायत की थी कि माइनिंग कंपनी के साथ मिलीभगत करके नियमों को ताक पर रखकर पंचायत को चूना लगाया जा रहा है। रॉयलटी के अनुसार समझौता करने के उपरांत माइनिंग कपंनी के साथ समझौता कर दस प्रतिशत के स्थान पर एक प्रतिशत करवा दिया गया। इस समझौते के अनुसार करीब दो वर्ष की रॉयलटी भी जमा करवा दी गई। जिसके चलते ग्राम पंचायत को बड़ा घाटा हुआ और साढ़े सात करोड़ से अधिक की राशि का घोटाला सामने आया। जिसके बाद शिकायतकर्ता ने इस मामले की जानकारी सबसे पहले सूचना के अधिकार के तहत पंचायत विभाग से मांगी लेकिन जानकारी नहीं मिलने पर उसने लाेकायुक्त को शिकायत कर कार्रवाई की मांग की। जिसके बाद तत्कालीन एसडीएम व एडीसी ने मामले की जांच की थी। जिसमें दोषी पाए जाने पर सरपंच को सस्पेंड भी किया गया था और घोटाले की राशि वसूली करने की बात कही गई थी।

हाल ही में दादरी जिला उपायुक्त ने झाेझू बीडीपीओ को पत्र भेजकर सरपंच के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई करवाने के निर्देश दिए थे। जिसके आधार पर झोझू बीडीपीओ ने बाढड़ा थाना प्रभारी को पत्र भेजकर पूर्व सरपंच खजानी देवी व तत्कालीन ग्राम सचिव चमन प्रकाश पर अपराधिक मुकदमा दर्ज करने की मांग की थी। जिसके करीब 15 दिन बाद बाढड़ा थाना पुलिस ने ग्राम पंचायत पिचौपा कलां को साढे सात करोड़ से अधिक की राशि का घाटा पहुंचाने वाले तत्कालीन ग्राम सचिव चमन प्रकाश व पूर्व महिला सरपंच खजानी देवी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

error: Content is protected !!