पंचकूला एसीपी विजय कुमार नेहरा ने नौकरी से दिया इस्तीफा

अनुभवी एसएचओ के बिना चल रहे पुलिस थाने: विजय कुमार नेहरा
निकट भविष्य में स्थिति में सुधार की नही उम्मीद: नेहरा
पानी के प्रवाह के खिलाफ तैरना व्यर्थ

रमेश गोयत
पंचकूला, 28 मई। विजय कुमार नेहरा एचपीएस सहायक पुलिस आयुक्त मुख्यालय पंचकूला ने शनिवार को नौकरी से इस्तीफा दे दिया।

नेहरा ने अपना त्याग पत्र पुलिस उपायुक्त पंचकूला को सौपते हुए लिखा है कि मैं 03 अक्तुबर 2008 को हरियाणा पुलिस में एक इंस्पेक्टर के रूप में शामिल हुआ और 5 अगस्त 2020 को पुलिस उपाधीक्षक के पद पर पदोन्नत हुआ। उतार-चढ़ाव से भरी हरियाणा पुलिस के साथ मेरा लगभग 14 वर्षों का जुड़ाव रहा है, जिसके दौरान मैंने कार्य संस्कृति में लगातार गिरावट देखी है। विशेष रूप से, पिछले कुछ दिनों की घटनाओं ने मुझे आश्वस्त किया है कि कानून और नियमों के जनादेश के अनुसार काम करना लगभग असंभव है क्योंकि हर कोई अपनी व्यावहारिक बाधाओं को जाने बिना पुलिस से तत्काल परिणाम की उम्मीद करता है। पंचकूला के कई पुलिस स्टेशन गंभीर रूप से कम कर्मचारी हैं और पिछले कई महीनों से नियमित और अनुभवी एसएचओ के बिना चल रहे हैं और कुछ मामलों में, उन निरीक्षकों को एसएचओ के रूप में नियुक्त करने के लिए तदर्थ व्यवस्था की जा रही है जो सेवानिवृत्ति के करीब हैं और अपनी सभी पेशेवर ऊर्जा को समाप्त कर चुके हैं या जिन्हें पुलिस थानों के कामकाज का बहुत कम व्यावहारिक अनुभव है। इसके परिणामस्वरूप ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई है जहां नियमित कार्य ठप हो गया है और कर्मचारी अत्यधिक मनोबलित हैं और अत्यधिक तनाव में हैं।

नेहरा ने कहा कि शायद कोई इंस्पेक्टर एसएचओ के पद पर तैनात होने को तैयार नहीं है। एसीपी दैनिक आधार पर बैठकों के बाद बैठकों में भाग लेने में व्यस्त रहते हैं, जिससे उनके पास इन बैठकों में लिए गए निर्णयों का पालन करने का समय नहीं होता है। कमोबेश यही हाल अन्य सभी जिलों का भी है। मुझे विश्वास हो गया है कि निकट भविष्य में स्थिति में सुधार नहीं होगा और पानी के प्रवाह के खिलाफ तैरने और विभाग में जारी रखने की कोशिश करना व्यर्थ और पूरी तरह से व्यर्थ है।

मैं अपने कर्तव्यों के पालन में मुझे अपना बहुमूल्य सहयोग देने के लिए विभाग में सभी को धन्यवाद देता हूं। लेकिन, अपने निजी कारणों से मैं अब हरियाणा पुलिस में अपनी सेवाएं नहीं देना चाहता।

You May Have Missed

error: Content is protected !!