गुरुग्राम:। आगामी 1 जून को विश्व ब्राह्मण दिवस मनाने के लिए देशभर के ब्राह्मण संगठनों व विदेश में रह रहे ब्राह्मण समाज ने कमर कस ली है।

विप्र फाउंडेशन हरियाणा के महामंत्री एवं आदर्श ब्राह्मण सभा के मुख्य संरक्षक योगेश कौशिक ने इस बारे में बताया कि 1 जून को विश्व ब्राह्मण दिवस पूरी दुनिया में वृहद स्तर पर मनाया जाएगा। उन्होंने संपूर्ण ब्राह्मण समाज से अपील करते हुए कहा कि एक जून को अपने पूर्वजों के स्मरण दिवस के पर्व के रुप में, विश्व ब्राह्मण दिवस, ब्राह्मण गौरव दिवस, अवश्य मनाएं।

बच्चों को अपने पूर्वजों और सनातन संस्कृति से जोड़े और हमारे पूर्वजों की देन वेद, पुराण, उपनिषद, रामायण, गीता, गायत्री, ग‌ऊ व तुलसी के साथ जोड़ें तथा जयति ब्राह्मण, नमो ब्राह्मण, बनो ब्राह्मण का संकल्प लें।

श्री कौशिक ने बताया कि विश्व ब्राह्मण दिवस के अवसर पर प्रयास करें कि सामूहिक रूप से बड़े यज्ञों का आयोजन किया जाए परंतु यदि वृहद कार्यक्रम में सम्मिलित होना संभव ना हो तो सभी लोग अपने-अपने घरों में हवन पूजन इत्यादि कार्य अवश्य करें ।

श्री कौशिक ने समस्त ब्राह्मण परिवारों से आवाहन किया कि वह अपने -अपने घरों में हवन पूजन करने के बाद सांय काल कम-से-कम 11 दीप अवश्य जलाएं और विश्व ब्राह्मण दिवस को बन्धु-बान्धवोंं व इष्ट मित्रों तथा परिवार के साथ समारोह/त्योहार के रूप में इस दिन को मनाएं।

error: Content is protected !!