-उपायुक्त ने 192 बच्चों व 08 शिक्षकों को भेंट किए टेबलेट
-राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय वजीराबाद में आयोजित था जिला स्तरीय कार्यक्रम
-कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह व गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने भेजे शुभकामना संदेश

गुरुग्राम, 05 मई। हरियाणा की युवा शक्ति को शैक्षणिक प्रक्रिया में डिजिटल रूप से मजबूत करने के लिए आज जिला स्तरीय कार्यक्रम वजीराबाद गांव के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय आयोजित किया गया। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला में आयोजित इस कार्यक्रम में गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने हरियाणा ई – अधिगम योजना के तहत जिला के 192 विद्यार्थियों तथा 8 अध्यापकों को टेबलेट वितरित किए गए। गुरुग्राम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम के लिए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह व गुरुग्राम के विधायक श्री सुधीर सिंगला ने भी अपने शुभकामना संदेश भेजा।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने स्कूलीं छात्रों व शिक्षकों को टेबलेट भेंट करने उपरान्त अपने संबोधन में कहा कि आज हरियाणा प्रदेश पूरे देश में ऐसा पहला प्रदेश बन गया है जो इतनी बड़ी संख्या में स्कूलीं विद्यार्थियों व शिक्षकों को टेबलेट वितरित कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का यह महत्वकांशी टैबलेट बेस्ड लर्निंग कार्यक्रम आने वाले समय में शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों की शिक्षा प्रणाली में एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि जिन उद्देश्यों के तहत हरियाणा सरकार ने इस मिशन का शुभारंभ किया है विद्यार्थी उसका पूर्ण लाभ उठाएंगे। आने वाले समय में शिक्षा का डिजिटलाइजेशन होने जा रहा है। ऐसे में हमारे विद्यार्थी जितना जल्दी इस डिजिटल सिस्टम में सीखेंगे वे उतना ही बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे।

डीसी श्री यादव ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे डिजिटलाइजेशन में हमारे सरकारी स्कूल के बच्चे भी पीछे ना रहे इस उद्देश्य के साथ आने वाले समय में गुरुग्राम जिला में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के करीब 45 हजार विद्यार्थियों व पीजीटी शिक्षकों को यह टेबलेट वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में परिवर्तन लाने वाली इस योजना में विद्यार्थियों को टैब के साथ प्रतिदिन दो जीबी डेटा भी भी उपलब्ध कराया जाएगा। टेबलेट में इस्तेमाल होने वाले नेट का पूरा खर्च भी प्रदेश सरकार द्वारा ही वहन किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए टैबलेट और डेटा ऐसे टूल हैं जिनसे 21वीं सदी के कौशल को ग्रहण करने में सहायता मिलेगी तथा राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर नए अवसर मिलेंगे। ई-अधिगम से हरियाणा का विद्यार्थी भी अब ग्लोबल स्टूडेंट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी आशा है कि सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के उच्च तकनीकी ज्ञान प्राप्ति के लिए यह कार्यक्रम एक प्रभावशाली कदम साबित होगा। इस दौरान उन्होंने विद्यालय में विभिन्न कक्षाओं के विद्यार्थियों द्वारा लगाई गई विशेष प्रदर्शनी को भी देखा।

गुरुग्राम में आयोजित जिला स्तरीय टेबलेट वितरण कार्यक्रम के लिए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह द्वारा विद्यार्थियों के नाम भेजे गए शुभकामना संदेश में उन्होंने कहा कि ई-अधिगम यानि एडवांस डिजिटल हरियाणा इनिशिएटिव ऑफ गवर्नमेंट विद अडाप्टिव मॉडयूलस योजना के तहत हरियाणा सरकार द्वारा विद्यार्थियों को दिए जाने वाले टेबलेट की ये नई पहल भविष्य में हरियाणा के शिक्षा क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न खूबियों से लैस इस टैब में लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम की व्यवस्था की गई है, जो पर्सनलाइज्ड अडेप्टिव लर्निंग (पीएएल) पर आधारित है ताकि बच्चे टैबलेट में ही मॉक टेस्ट, पूरा पाठ्यक्रम और अपने विषयों से संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर सकें। इसका पूरा लाभ हमारे विद्यार्थियों को मिलेगा। बच्चे ही देश के भावी निर्माता होते हैं। इनकी नींव मजबूत होती है तो देश की नीव को सुदृढ बुनियाद मिलती हैं। निसंदेह यह चरण एक मजबूत मंजिल की तरफ महत्वपूर्ण कदम हैं।

गुरुग्राम के विधायक श्री सुधीर सिंगला ने बच्चों के नाम भेजे अपने लिखित संदेश में कहा कि हरियाणा सरकार का टेबलेट बेस्ड लर्निंग प्रोग्राम का यह कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि आज जिन विद्यार्थियों को ये टैबलेट दिए जा रहे हैं वे उसका सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे और शिक्षा के क्षेत्र की यह नई प्रणाली उनके जीवन में उपयोगी सिद्ध होगी। आज का समय सूचना तकनीक और इंटरनेट दुनिया का है आधुनिक युग में इस प्रकार के कार्यक्रमों की महत्ता और अधिक बढ़ जाती है।

कार्यक्रम को रोहतक में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह से जोड़ा गया था। जिसकी अध्यक्षता हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा की गई थी। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का प्रदेश के 21 जिलों के 119 स्थानों पर सीधा प्रसारण किया गया। गुरुग्राम में जिला स्तरीय कार्यक्रम के अलावा यह कार्यक्रम जिला के तीनों खण्डों पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में भी आयोजित किया गया था।

इस अवसर पर गुरुग्राम को एसडीएम अंकिता चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन सहित काफी संख्या में स्कूलीं बच्चों वे अभिभावक भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!