राष्ट्रीय बौद्धिक महासम्मेलन 13 को : जसबीर मलिक

-नेहरा खाप ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी अमित नेहरा समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति लेंगे हिस्सा
जसबीर मलिक

गुरुग्राम, 11 अप्रैल : रोहतक के नांदल भवन में 13 अप्रैल को बैसाखी महापर्व पर देश के अन्नदाता किसान और जलियांवाला बाग के शहीदों को समर्पित एक भव्य राष्ट्रीय बौद्धिक महासम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इस महासम्मेलन के संयोजक जसबीर सिंह मलिक ने बताया कि महासम्मेलन की तैयारियां जोरों से चल रही हैं। इस महासम्मेलन में अनेक विश्वविद्यालयों के कुलपति, इतिहासकार, लेखक, शिक्षाविद सहित सैंकड़ों की संख्या में सामाजिक संस्थाएं, संस्थान, खाप पंचायतों, किसान संगठन व विभिन्न जाट सभाओं के राष्ट्रीय अध्यक्ष व प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। राष्ट्रीय बौद्धिक महासम्मेलन में शिक्षा व जागरूकता के जरिए वैदिक सभ्यता संस्कृति की विरासत विकसित करने पर बल दिया जायेगा व राष्ट्र व समाज हित में हिदायतें व सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किए जायेंगे। इसी महासम्मेलन में भारतीय रिश्ते सेवा द्वारा विवाह योग्य युवक युवतियों हेतु अभिभावकों का परिचय सम्मेलन आयोजित होगा जिसमें परिवारों के मुखिया एक दूजे से मिल कर विवाह हेतु परिचय करेंगे।

सामाजिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए इस महासम्मेलन में नेहरा खाप ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी अमित नेहरा को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है। गौरतलब है कि नेहरा खाप ट्रस्ट भी देश भर में समय-समय पर इस तरह के सामाजिक और शैक्षणिक कार्यक्रमों का आयोजन करता रहता है।

इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने पर देश भर की 101 विभूतियों को जाट रत्न 2022 अवॉर्ड से सम्मानित किया जायेगा।

इस सम्मेलन में राष्ट्र निर्माण में जाट समाज की भूमिका व योगदान, बढ़ती कुरीतियां व समाधान हेतु कर्तव्य, वर्तमान परिस्थितियों में संगठनात्मक मजबूती पर चर्चा का विषय होंगी इस बारे इतिहासविद अपने शोध पत्र पेश करेंगे। कई वर्षों के अंतराल के बाद होने जा रही सर्वखाप पंचायत में समाजहित में सर्वसम्मति से प्रस्ताव जारी कर दूरगामी निर्णय लिए जायेंगे।साथ ही एकजुटता व जागृति का संदेश देकर महत्वपूर्ण कदम उठा कर भविष्य की रणनीति पर फैसले लिए जायेंगे और साहित्यिक विकास व इतिहास लेखन को बढ़ावा देने हेतु राष्ट्रीय साहित्यिक लेखक मंच की स्थापना की स्थापना की जाएगी। जसबीर सिंह मलिक ने बताया कि राष्ट्रीय बौद्धिक सम्मेलन में हरियाणा, यूपी, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, एमपी, चंडीगढ़ व उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों के साथ-साथ विदेशों में रह रहे गणमान्य लोग भी शिरकत करेंगे।

Previous post

आखिर किस दबाव में घोटाला उजागर करने के बावजूद कर दी गई थी ठेकेदार सतबीर को 22 करोड़ की पेमेंट

Next post

श्री गुरु रविदास जी के आचरण, शिक्षाओं और उनके वचनों को अपनाकर देखिये जीवन बदल जायेगा: राजेंद्र अर्लेकर

You May Have Missed

error: Content is protected !!