300 से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य की जांच करवाते हुए उठाया शिविर का लाभ।

गुरुग्राम 11 अप्रैल । विश्व होम्योपैथी दिवस के उपलक्ष में आज आयुष विभाग द्वारा आर्य समाज मंदिर, 4/8 मरला में निशुल्क होम्योपैथी शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 300 से अधिक लोगों ने इसका लाभ उठाते हुए अपने स्वास्थ्य की निशुल्क जांच करवाई।

शिविर का शुभारंभ निगम पार्षद कपिल दुआ ने दीप प्रज्वलित करते हुए किया। शिविर में आने वाले मरीजों को निशुल्क दवाइयां वितरित करते हुए उनके शुगर ,ब्लड प्रेशर तथा हड्डियों की जांच की गई। इस शिविर में गर्भवती महिलाओं और बालिकाओं का खून की कमी के कारण होने वाली बीमारियों से बचाव संबंधी भी मार्गदर्शन किया गया। शिविर में योग विशेषज्ञ डॉक्टर भूदेव द्वारा मरीजों को योगाभ्यास करवाते हुए इस से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी भी दी गई।

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ मंजू बांगड़ ने बताया कि शिविर में विशेषज्ञों की टीम द्वारा घरेलू नुस्खों के माध्यम से बीमारी का उपचार करने संबंधी मार्गदर्शन किया गया।

इस अवसर पर होम्योपैथिक चिकित्सक और होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के अलावा डॉक्टर कुलभूषण, डॉक्टर गरिमा गुप्ता, डॉ निधि ,डॉक्टर दीपा, डॉक्टर पूनम ,डॉक्टर सतीश, डॉक्टर विकास ,डॉक्टर सुरुचि, डॉक्टर नितिका ,मुकेश, हेमलता, जगदीश, जीतू तथा उषा आदि सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

error: Content is protected !!