सिविल सर्जन ने बैठक में रखी मेले की रूपरेखा, संबंधित अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारियों से करवाया गया अवगत
हैल्थ मेले को सफल बनाने की उपायुक्त ने आमजन से की अपील, कहा निःशुल्क करवाए स्वास्थ्य जांच , उठाएं लाभ

गुरूग्राम, 11 अप्रैल। गुरूग्राम जिला में 18 अप्रैल को खंड स्तरीय हैल्थ मेले का आयोजन किया जा रहा है। हैल्थ मेले के दौरान लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित करवाई जाएंगी। मेले की तैयारियों को लेकर आज उपायुक्त निशांत कुमार ने संबंधित विभागों के साथ बैठक करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में उपायुक्त ने मेले की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए संबंधित विभागों से इसे सफल बनाने की अपील की।

16 को होगा टेली कंसल्टेशन, 17 को हैल्थवेलनेस गतिविधि और 18 अप्रैल को मानेसर के सैक्टर-1 स्थित सामुदायिक केन्द्र में लगेगा हैल्थ मेला

उपायुक्त ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए विभागों को जिम्मेदारी सौंपी। बैठक में सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने ब्लॉक स्तरीय मेले के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि मेले के आयोजन से पूर्व 16 अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लोगों को टेली-कंसल्टेशन की सुविधा देते हुए उनका ईलाज संबंधी मार्गदर्शन किया जाएगा। इसके लिए पीएचसी व यूपीएचसी के डॉक्टरों की टीम लगाई गई है जो मरीजों से संपर्क करते हुए उनका मार्गदर्शन करेगी। इसके अलावा, 17 अप्रैल को जिला के स्वासथ्य केन्द्रों पर हैल्थवैलनेस संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल को यह मेला मानेसर के सैक्टर-1 स्थित सामुदायिक केन्द्र में लगाया जाएगा। यहां पर डॉक्टरों की टीम के साथ आयुष विभाग व अन्य विभागों के सहयोग से स्टॉल लगाई जाएंगी। इस दौरान मेले में आने वाले लोगों के ब्लडप्रेशर, नेत्र जांच, हाइपरटेंशन, शूगर आदि की जांच की जाएगी।

आयुर्वेद, होम्योपैथिक सहित बिमारी के ईलाज में सहायक औषधीय पौधो की भी दी जाएगी जानकारी-उपायुक्त

उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संधु बाला को निर्देश देते हुए कहा कि वे 18 अप्रैल को आयोजित होने वाले हैल्थ मेले में यूथ क्लबों सहित खिलाड़ियों को स्वास्थ्य जांच के लिए प्रेरित करें। इसके अलावा, उन्होंने आयुष विभाग से बैठक में उपस्थित जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. मंजू बांगड़ से कहा कि वे आयुष विभाग की टीम को भी हैल्थ मेले से जोड़ते हुए लोगों को बिमारियों के ईलाज में सहायक औषधीय पौधों , होम्योपैथिक व आयुर्वेदिक पद्धति से संबंधित स्टॉल लगाएं। इस दौरान लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के बारे में भी जागरूक करें। इसी प्रकार, महिला एवं बाल विकास विभाग से उपस्थित जिला कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया को निर्देश देते हुए कहा कि वे हैल्थ मेले में एनीमिया मुक्त सहित बेहतर स्वास्थ्य के लिए सहायक घरेलू नुस्खे को लेकर स्टॉल लगाए जिसमें कम लागत से तैयार होने वाले पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य उत्पादों की रेसिपी भी प्रदर्शित की जा सकती है।

स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर प्रतियोगिताएं होगी आयोजित, मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन भी होगी हैल्थ मेले में

बैठक में उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन को निर्देश देते हुए कहा उपायुक्त ने कहा कि वे हैल्थ मेले में स्वास्थ्य संबंधी विषयों जैसे -ई-संजीवनी, तनावमुक्त जीवन शैली आदि पर बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं करवाना सुनिश्चित करें। इन प्रतियोगिताओ से स्कूलों के साथ साथ कॉलेजो के विद्यार्थियों को भी जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा, उन्होंने एफएसएसएआई के अधिकारियों से कहा कि वे हेल्थ मेले में मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इस वैन के माध्यम से लोग खाद्य उत्पादों जैसे – दूध, दही, मिठाई तथा आटा आदि सहित अन्य खाने-पीने के सामान की जांच करवा सकते हैं।

ये रहे उपस्थित –
बैठक में सिविल सर्जन के अलावा, नगराधीश दर्शन यादव , जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. मंजू बांगड़, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया , जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संधु बाला सहित कई अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!