सरकारी कार्यालयों को कवर करने के उपरांत निजी संस्थानों में चलाया जाएगा अभियान

गुरुग्राम, 30 दिसंबर। जिला में एनीमिया मुक्त अभियान से कोई भी वर्ग अछूता न रहे, इसी उद्देश्य को लेकर आज से जिला के सभी सरकारी कार्यालयों में हीमोग्लोबिन जांच का कार्यक्रम शुरू किया गया है। जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने आज अपने कार्यालय में सर्वप्रथम स्वयं अपने खून का सैंपल देकर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

अभियान के शुभारंभ से पूर्व डॉ गर्ग ने अपने कार्यालय में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि एनीमिया हर आयु वर्ग को प्रभावित करता है। इसकी वजह से गर्भवती महिलाओं में मृत्यु दर और कम वजन के नवजात शिशु पैदा होने की संभावना ज़्यादा होती है। किशोर-किशोरियों में एनीमिया की वजह से किसी काम में मन का न लगना व सुस्ती आदि की दिक्कतें बढ़ जाती हैं। उन्होंने कहा कि एनीमिया से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण ही अन्य मौसमी बीमारियों का प्रभाव भी उन पर जल्द पड़ता है इसलिए रोगमुक्त गुरुग्राम के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सर्वप्रथम एनीमिया रोग से शत प्रतिशत मुक्ति आवश्यक है। उन्होंने उपरोक्त अभियान के साथ साथ एनसीडी (गैर संचारी रोग) जांच का कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया, जिसमें सभी कार्यालयों में शुगर व बीपी आदि की जांच भी की जाएगी।

डॉ गर्ग ने कहा कि जिला के सभी सरकारी कार्यालयों के लिए निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति के बाद गुरुग्राम जिला के सभी निजी संस्थानों में इस अभियान का शुभारंभ किया जाएगा।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने उपायुक्त को जिला में चल रहे अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जिला में आमजन के लिए एनीमिया मुक्ति का अभियान सुचारू रूप से चल रहा है। अभियान के तहत आंगनबाड़ी वर्कर घर-घर जाकर बच्चों को दवा दें रही है। 6 माह से 59 माह के शिशु को 1 एमएल दवा पिलाई जा रही है, वहीं छह वर्ष से नौ वर्ष के बच्चों को गुलाबी टेबलेट दी जा रही है। 11 वर्ष से 19 वर्ष के बच्चे को आयरन की नीली गोली व गर्भवती महिला को 180 गोली छह माह तक खाने के लिए दी जा रही है।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, उप सिविल सर्जन डॉ ईशा नारंग, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी सुखदा व अरविंद सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

error: Content is protected !!