आध्यात्मिकता के द्वारा समस्याओं का समाधान: डॉ .कार्तिकेयन

वर्तमान में सारा विश्व असीम दुख और अशांति के दौर से गुजर रहा

जहाँ मेडीकेशन कुछ नहीं कर सकता वहाँ मेडीटेशन करता है काम

बड़े़ हर्षाेल्लास से मनाया गया ओआरसी का 20वाँ वार्षिक जन्मोत्सव

फतह सिंह उजाला

पटौदी। पटौदी क्षेत्र के सबसे बड़े गांव बाहेड़ाकलां में स्थित ओम शांति रिट्रीट सेन्टर का 20 वाँ जन्मोत्सव हर्षाेल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर विशेष रूप से सीबीआई के पूर्व निदेशक एवं राष्ट्रीय मानवधिकार आयोग के महानिदेशक डॉ. डी. आर. कार्तिकेयन ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान समय सारा विश्व दुरूख-अशांति के जिस दौर से गुजर रहा है, उसका एकमात्र समाधान आध्यात्मिकता है। उन्होंने कहा कि ब्रह्मा बाबा द्वारा शुरू किया गया विश्व परिवर्तन का ये महान यज्ञ, नारी शक्ति के नेतृत्व में पूरे विश्व में फैल चुका है। कार्तिकेयन जी ने कहा कि जहाँ मेडीकेशन काम नहीं आता वहाँ मेडीटेशन असम्भव को भी सम्भव कर देता है।

गिनी की राजदूत फातोमाता बाल्डे ने कहा कि मैं एक मुस्लिम होने कारण ईश्वर को एक मानती हूँ। यहाँ पर भी मुझे ठीक इसी तरह का अनुभव हुआ। उन्होंने कहा कि मैंने यहाँ पर पवित्रता और विश्व-बंधुत्व के प्रकम्पन्न महसूस किए। पटौदी के एमएलए एवं भाजपा के प्रदेशमंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर ओआरसी का 20 वां जन्मोत्सव मनाना, मेरे लिये बहुत ही सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि हमारे क्षेत्र में स्थित इतना सुंदर आध्यात्मिक परिसर हमें गर्व महसूस कराता है।

भगवान का चौतन्य फूलों का बगीचा
इस अवसर पर संस्था के अतिरिक्त महासचिव बी.के. बृजमोहन ने अपने उद्बोधन में कहा कि लोग कहते हैं, परमात्मा ने गार्डन ऑफ अल्लाह बनाया। लेकिन वास्तव में आज हम प्रत्यक्ष रूप में देखते हैं कि भगवान कैसे काँटों जैसे मनुष्यों को भी दिव्य गुणों द्वारा चौतन्य फूल बना रहे हैं। यह भगवान का चौतन्य फूलों का बगीचा है। परमात्मा ने ऐसे अनेक बगीचे सारे विश्व में बनाये हैं। ओआरसी की निदेशिका आशा दीदी ने अपने स्वागत वक्तव्य में सभी का स्वागत करते हुए कहा कि ये स्थान सारे विश्व की आत्माओं की सेवा के लिए बनाया गया है। उन्होंने कहा कि अभी इसका इतना बेहद स्वरूप नज़र नहीं आ रहा है लेकिन आने वाले समय में इसकी भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। राजयोगिनी गीता दीदी ने अपने आशीर्वचन व्यक्त करते हुए कहा कि एक-एक अँगुली के सहयोग से ही ये दुनिया परिवर्तन होगी। उन्होंने कहा कि हमारे शुभ संकल्प से कोई भी कार्य असम्भव से सम्भव हो जाता है।

योग की गहरी अनुभूति कराई
कार्यक्रम में शुक्ला दीदी, चक्रधारी दीदी, पुष्पा दीदी, विजय दीदी एवं डॉ. मोहित गुप्ता ने भी अपनी शुभ कामनाएं व्यक्त की। इस अवसर पर विशेष रूप टीसीआई के सीएमडी संजीव कुमार, संचार मंत्रालय, भारत सरकार की उपनिदेशक अमरप्रीत, डैकन एयरकंडिशनिंग की एमडी एवं सीईओ कंवलजीत जावा ने भी अपनी ग्रीटिंग्स दी। सुप्रसिद्ध गायक पंडित बृजेश मिश्रा ने भी आध्यात्मिक गीतों से ईश्वरीय स्मृति की अलौकिक छटा बिखेरी। केक कटिंग द्वारा भी ओआरसी का जन्म दिवस मनाया गया। बी.के.सुनैना बहन ने सभी को योग की गहरी अनुभूति कराई। कार्यक्रम का संचालन बी.के.फाल्गुनी एवं बी.के.हुसैन ने किया। कार्यक्रम में काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Previous post

चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने राम सिंह बराड़ के नेतृत्व में राज्यपाल से की मुलाकात, सौंपा ज्ञापन

Next post

दीपेंद्र हुड्डा ने पिछड़ा वर्ग की मांगों को किया समर्थन, कहा सड़क से लेकर संसद तक जोर-शोर से आवाज़ उठायेंगे – दीपेंद्र हुड्डा

You May Have Missed

error: Content is protected !!