कांग्रेसजनों ने मनाया विजय दिवस, निकाला कैंडल मार्च

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

20 नवंबर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तीन कृषि कानून रद्द करने की घोषणा को लेकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर दादरी में आज कांग्रेसजनों ने किसान विजय दिवस मनाया और आंदोलन के दौरान शहादत देने वाले किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए हाथी पार्क से लेकर परशुराम चौक तक कैंडल मार्च निकाला। 

इससे पहले स्थानीय रेस्ट हाऊस में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेताओं ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने सबसे पहले हरियाणा में किसानों के समर्थन ट्रैक्टर यात्रा की थी। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष कुमारी सैलजा, पूर्व केबिनेट मंत्री किरण चौधरी, पूर्व सांसद श्रुति चौधरी ने कितलाना टोल पर किसान-मजदूरों का कई बार हौंसला बढ़ाया। उन्होंने कहा कि किसानों ने 800 साथियों की शहादत के बावजूद आंदोलन पर डटे रहकर मोदी सरकार को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया। मोदी सरकार को यह वहम था कि वह दमनकारी और विनाशकारी कृषि कानूनों को लागू करने के बाद कदम पीछे नहीं हट आएगी लेकिन किसानों ने मजबूत इरादों और संघर्ष की नई मिसाल कायम करते हुए मोदी सरकार को कृषि कानून वापस लेने के लिए विवश कर दिया।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि कृषि कानून वापस होना ही किसानों के लिए काफी नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से यह वायदा किया था की कि वे सत्ता मिलने पर स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट C2 फार्मूले के साथ लागू करेंगे लेकिन सत्ता मिलते ही उन्होंने ऐसी नीतियां बनाई जो सिर्फ बड़े औद्योगिक घरानों को फायदा पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को किसानों की दूसरी मांगों को भी मानना चाहिए। संसद के शीतकालीन सत्र में एमएसपी की गारंटी को कानून में बदलना चाहिए। मोदी सरकार को अपने वायदे के मुताबिक 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के वायदे को पूरा करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इस किसान आंदोलन में लगभग 800 किसानों को शहादत देनी पड़ी। मोदी सरकार को इन किसानों की शहादत पर सिर्फ संवेदना नहीं जतानी आनी चाहिए बल्कि किसानों के परिवारों के लिए आर्थिक मदद और परिजनों के लिए नौकरी का प्रबंध भी करना चाहिए ताकि इन परिवारों का जीवनयापन बिना किसी बाधा के हो सके।उनके अनुसार बढ़ती महंगाई ने आम लोगों का जीना दूभर कर रखा है। पेट्रोल डीजल की कीमतें आसमान को छू रही हैं यही हाल गैस के सिलेंडर का है। उन्होंने कहा कि मोदी और खट्टर सरकार हमेशा जनता का असल और गंभीर मुद्दों से ध्यान भटका कर उनको जाति और धर्म के नाम पर बांटकर सिर्फ चुनावी जुमले दागने पर रहा है लेकिन अब जनता जाग गई है और आने वाले चुनाव में इनके हर षड्यंत्र का करारा जवाब देगी।

इस अवसर पर पूर्व विधायक धर्मपाल सांगवान, जिला कॉर्डिनेटर दिलबाग नीमड़ी, राजू मान, अजित सिंह फौगाट, राव रामसिंह, रणधीर घिकाड़ा, प्रवीण चेयरमैन, बलजीत फौगाट, डॉ ओमप्रकाश, सुशील धानक, जोरावर सांगवान, रणबीर फौजी, जगदीप डोहकी, भूप कमोद, रविंद्र घिकाड़ा इत्यादि मौजूद थे।

error: Content is protected !!