हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ गुरुग्राम के पदाधिकारियों ने सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

हजरस के सैंकड़ों कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी करते हुए शहर में निकाला रोषमार्च

12/11/2021 :- गुरुवार देर सांय हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ जिला गुरुग्राम के सैकड़ों अध्यापकों ने इकट्ठा होकर जिला अध्यक्ष रविन्द्र सिंह की अध्यक्षता में तहसीलदार सुशील कुमार को अनुसूचित जाति के अध्यापकों की विभिन्न समस्याओं को लेकर सीएम के नाम का ज्ञापन सौंपा।

इस अवसर पर हजरस के राज्य प्रधान डॉ दिनेश निंबड़ीया ने बताया की हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ के आंदोलन के द्वितीय चरण में हरियाणा प्रदेश के सभी जिलों में व सभी 119 ब्लाकों में ज्ञापन सौंपने का काम किया गया है। हमारा यह आंदोलन ब्लॉक से शुरू हुआ और पांचवें चरण के आंदोलन में हरियाणा प्रदेश के सभी विभागों के सभी अनुसूचित जाति के कर्मचारियों व समस्त समाज को साथ लेकर रोष रैली निकालने तक आंदोलन जारी रहा। निम्बडिया ने बताया की हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ की संवैधानिक मांगों में मुख्य रूप से प्रथम व द्वितीय श्रेणी की पदोन्नति में आरक्षण की हम मांग करते हैं, क्योंकि हरियाणा प्रदेश के निर्माण से ही प्रदेश में आज तक पदोन्नति में आरक्षण लागू नहीं हुआ है जिसके कारण आज हालात यह है कि 1090 हाई स्कूल मुख्य अध्यापकों में से मात्र 20 मुख्याध्यापक अनुसूचित जाति से संबंध रखते हैं यही हाल प्राचार्य के पदों पर भी है प्राचार्य के पदों पर भी मात्र 4% से 5% पद अनुसूचित जाति से है जो कि संवैधानिक 20% में नाम मात्र है।शिक्षा विभाग में प्रथम में द्वितीय श्रेणी के हेड मास्टर, प्रिंसिपल, खंड शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी के सभी पद पदोन्नति से भरे जाते हैं और पदोन्नति में आरक्षण नहीं है तो अनुसूचित जाति का प्रतिनिधित्व कैसे पूरा होगा।

हजरस गुरुग्राम के पदाधिकारियों ने अनुसूचित जाति के सभी विद्यार्थियों की सटाईफंड की राशि समय पर उनके खातों में डालने व पाठ्य पुस्तकें समय पर उपलब्ध कराने की मांग की।

हजरस प्रदेश सचिव डॉ सतबीर सिंह जी व जिला सचिव राकेश रंगा जी व सुरेन्द्र कुमार ने हरियाणा सरकार से अनुसूचित जाति का बैकलॉग जल्द से जल्द भरने की मांग की। उन्होंने शिक्षा विभाग में गेस्ट टीचर की भर्ती में आरक्षण नहीं देने व एडिड स्कूलों से शिक्षा विभाग में अध्यापक मर्ज किए जाने व उन सब के अनुपात में अनुसूचित जाति का जो बैकलॉग बनता है उसे तुरंत प्रभाव से स्पेशल ड्राइव के द्वारा भरने का अनुरोध प्रदेश सरकार से किया।

जिला प्रधान रविन्द्र सिंह व ब्लॉक प्रधान सतीश कुमार ने हरियाणा सरकार से मांग की सभी पदोन्नति तुरंत प्रभाव से की जाए। अंकों की कंडीशन को हटाया जाए। अनुसूचित जाति के अध्यापकों को पदोन्नति में अंको की छूट दी जाए। श्री सुनील कुमार व रजन पाल ने 2006 के बाद लगे सभी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाली की मांग की उन्होंने कहा न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान नहीं कर पा रही है अतः सभी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाल हो। श्री करणसिंह जी ने कहा कि सभी प्राइमरी स्कूलों में हेड टीचर का पद स्वीकृत हो वह हाई स्कूल हेडमास्टर की पदोन्नति मौलिक स्कूल मुख्याध्यापक से ही की जाए।श्री महेन्द्र सिंह व श्री युधिष्ठिर जी ने कहा कि 2010 के हटाए गए सभी पीटीआई व ड्राइंग अध्यापकों को हरियाणा सरकार जल्द से जल्द समायोजित करें।

आज के प्रदर्शन में राजकुमार कुमार, सुनील कटारिया जी,चरण सिंह जी, डॉ देवेन्द्र जी,जितेंद्र कुमार, जी, आनन्द कुमार, श्री सतपाल जी, सत्यवीर जी हसनपुरिया, भूप सिंह जी,, अनिल तंवर, नरेश कुमार जी , मनजीत जी, सुनील, धर्मवीर सिंह, सतीश कुमार, , मनोज कुमार, रविकांत जी, सतीश कुमार, राजेन्द्र, गुलशन आदि अध्यापकों ने भाग लिया।

Previous post

ऐलनाबाद उप-चुनाव परिणाम ने कांग्रेस के संगठन पदाधिकारियों की सूची रूकवाई

Next post

हरियाणा सरकार विश्वविद्यालयों की स्वायत्तता का गला घोंट शिक्षा का राजनीतिकरण करने पर आमादा : पूर्व उपमुख्यमंत्री चन्द्र मोहन

You May Have Missed

error: Content is protected !!