केन्द्रीय गृह राज्य मन्त्री को बर्खास्त कर गिरफ्तार करने को लेकर रोष प्रदर्शन सहित दो बजे तक धरना दे एसडीएम के माध्यम से राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सोपा।

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

26 अक्तूबर,संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भिवानी, दादरी के किसानों ने अपने अपने जिलो में केन्द्रीय गृह राज्य मन्त्री को बर्खास्त कर गिरफ्तार करने की मांग को लेकर रोष प्रदर्शन सहित दो बजे तक  धरना दिया और एसडीएम के माध्यम से राष्ट्रपति के ज्ञापन भिजवाया है। वहीं कितलाना टोल का धरना भी 305वें दिन जारी रहा, धरने को सम्बोधित करते हुए सांगवान खाप के कन्नी प्रधान सूरजभान झोजू ने कहा कि 11 महिने किसान आन्दोलन के आज पूरे हो गए हैं, 22 जनवरी को सरकार से ग्यारवीं आखरी बात हुई थी, उसके बाद सरकार की काल दूरी खत्म नहीं हुई है।

उन्होंने आरोप लगाया कि केन्द्र सरकार जानबूझ कर किसानों की उपेक्षा कर रही है, यह सरकार के लिए मंहगा सौदा होगा, किसान तीनों काले कानूनों को रद्द करवा कर तथा एमएसपी की संवैधानिक गांरटीं लागू करवा कर ही आन्दोलन खत्म करेंगे अन्यथा चाहे उन्हें कोई भी कुर्बानी देनी पड़े।

कितलाना टोल पर चल रहे धरने के 305 वें दिन की अध्यक्षता सांगवान खाप से सूरजभान झोजू, युवा कल्याण संगठन से राजू गोरीपुर, किसान नेता सुलतानखान, रघुवीर स्वामी ने संयुक्त रूप से की। मंच संचालन सुबेदार सतबीर सिंह कितलाना ने किया।

इस अवसर पर कामरेड ओमप्रकाश, शमशेर सांगवान, रामफल छ्पार, महीपाल आर्य, मन्शाराम साहूवास, सिबलाल दातोली, धनपत बड़ा पेंतावास व स्योनारायण मानकावास शामिल थे।

संयुक्त किसान मोर्चा के आवाह्न पर सरकार के नाम ज्ञापन

संयुक्त किसान मोर्चा के आवाह्न पर जिले की सर्व खाप सर्वजातीय किसान मजदूर व्यापारी संगठन आदि शहर के रोज गार्डन में एकत्रित हुए बाद इसके 12:00 बजे रोज से सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए शहर के बीचो बीच पहुंचे लघु सचिवालय। इस दौरान यहां किसानों ने लखीमपुर खीरी में मारे गए किसानों को न्याय दिलाने के लिए एसडीएम डॉ वीरेंद्र सिंह को ज्ञापन के माध्यम से बताया गया कि हमारा ज्ञापन आज केंद्रीय गृह मंत्री को बर्खास्त कर उन्हें गिरफ्तार करवाने हेतु सरकार के नाम ज्ञापन दे रहे हैं।

इस दौरान किसानों ने एसडीएम को जिले में जलभराव, डीएपी खाद, गिरदावरी आदि समस्याओं के लिए भी बातचीत करते हुए उन्हें अवगत करवाया की समय रहते इन समस्याओं का समाधान करवाएं। आज किसान के रबी फसल की बिजाई का पिक समय चल रहा है ऐसे में डीएपी खाद का न मिलना और मिल भी रहा है तो 12 कट्टे के लिए सह परिवार किसन को सुबह से शाम तक लाइनों में लगना पड़ता है इसमें पारदर्शिता लाएं ताकि किसान को परेशानियों से छुटकारा मिल। 

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की समस्या के बारे में बताते हुए कहा कि काफी गांव की जमीन पर जलभराव होने के चलते बिजाई नहीं कर पा रहे आप प्रशासन से हमारा अनुरोध है कि इसे समय रहते पानी को निकलवा जाए ताकि किसान खेतों की नलाई गुड़ाई कर उसमें बिजाई कर सके। इस दौरान जिले की सर्व जातीय सर्व खाप के प्रधान कन्नी प्रधान और काफी संख्या मे किसान मौजूद रहे। 

error: Content is protected !!