कितलाना टोल पर मनाई शहीद भगत सिंह की 114वीं जयन्ती

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

28 सितंबर, संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारत बंद को अभूतपूर्व सफल बनाने के लिए दादरी से निर्दलीय विधायक और सांगवान खाप चालीस के प्रधान सोमबीर सांगवान ने शहरवासियों के साथ आमजन का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि किसानों के कारण ही व्यवसाय फलता फूलता है जिसे व्यापारियों और दुकानदारों ने बखूबी समझा है और उन्होंने जबरदस्त समर्थन देकर किसानों का हौंसला बढ़ा सरकार पर दवाब बनाया है। उनके अनुसार ये किसानों, मजदूरों, व्यापारियों और कर्मचारियों की एकजुटता सरकार को झुकने पर विवश कर देगी। उन्होंने कहा कि खापों के साथ इलाके के विभिन्न संगठनों ने सरकार की आंखें खोलकर रख दी हैं। सरकार को जल्द तीन काले कानून रद्द करने के साथ एमएसपी की गारंटी देनी होगी।

धरने पर किसान सभा के कामरेड ओमप्रकाश ने अपने संबोधन में शहीद भगतसिंह की 114वीं जयंती के मौके पर उन्हें एक महान क्रान्तिकारी, वैज्ञानिक व दूरदर्शी बताते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि भगत सिंह ने 23 वर्ष की अल्पायु में देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। उनको भारत रत्न से सम्मानित किया जाए वह भी कम है।

उन्होंने देश की आजादी के बाद किसान मजदूर का राज लाकर शोषणहीन समाज बनाने का संकल्प लिया था जहां जाति-पाति व मजहबी कट्टरता के लिए कोई जगह नहीं होती। आज उन्हीं की विचारधारा को लेकर किसान आन्दोलन आगे बढ़ रहा है और एक शोषणहीन समाज बनाने की बुनियाद रख रहा है। इसके लिए काम करना ही उनके जन्म दिन मनाने की सार्थकता होगी।    कितलाना टोल पर धरने के 278वें दिन सांगवान खाप चालीस से नरसिंह सांगवान डीपीई, फोगाट खाप से अतर सिंह समसपुर, किसान सभा से प्रताप सिंह सिंहमार, चौ० छोटूराम डा० अम्बेडकर मंच से बलबीर सिंह बजाड़, युवा कल्याण संगठन से सुभाष यादव, रिटायर्ड कर्मचारी संघ से रामफल देशवाल, महिला मोर्चा से सविता रासीवास, रतनी डोहकी, कृष्णा गोरीपुर व प्रेम शर्मा कितलाना ने संयुक्त रूप से अध्यक्षता की। 

इस अवसर पर मास्टर ताराचन्द चरखी, सुरजभान झोझू, आजाद सिंह फौजी, धरमेन्द्र छ्पार, मास्टर सुरेन्द्र गोरीपुर, दिलबाग ढुल, नरेन्द्र धनाना, रणधीर घिकाड़ा, ईश्वर सिंह कन्नी प्रधान, मुन्ना पंडित चरखी, जयप्रकाश प्रजापति, जयपाल खाती, रामानन्द धानक, शब्बीर हुसैन, शमशेर सांगवान, सत्यवान कालूवाला, बलजीत मानकावास, सुबेदार सतबीर सिंह, रामकिशन चरखी, नन्दलाल अटेला इत्यादि मौजूद थे।

सर्वजातीय फोगाट खाप-19 ने ऐतिहासिक भारत बंद को शान्तिपूर्वक सफल बनाने के लिए जताया आभार

आज मंगलवार को सर्वजातीय खाप फोगाट-19 के पदाधिकारियों की बैठक बाबा स्वामी दयाल धाम पर प्रधान बलवंत सिंह की अध्यक्षता में हुई। जिसमें खाप के सभी पदाधिकारियों ने संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर सोमवार को सुबह 6 बजे से सांय 4 बजे तक भारत बंद को लेकर जिले को सफलतापूर्वक पूर्णतया बंद करने के लिए फौगाट खाप-19 ने जिले की सभी सर्व जातीय खापों, व्यापार मंडल, बार एसोसिएशन, किसान संगठन, मजदूर, सामाजिक एवं कर्मचारी संगठन, सब्जी मंडी व अनाज मंडी यूनियन, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, क्रेशर एसोसिएशन, रविदास सभा, बाल्मीकि सभा, कबीर सभा, पीटीआई संगठन, हरियाणा रोडवेज, नगर परिषद के सभी एमसी व अन्य सभी संगठनों सहित दादरी के दुकानदारों का आभार व्यक्त किया। जिन्होंने अपनी प्रतिष्ठानों को बंद करके भारत बंद को सफल बनाया। 

यह जानकारी खाप फोगाट-19 के सचिव सुरेश फौगाट ने देते हुए बताया कि खाप फोगाट के पदाधिकारियों ने कहा है कि जब तक तीनों काले कृषि कानून वापिस नहीं होंगे तथा एमएसपी पर कानून नहीं बनेगा तब तक फोगाट खाप-19 सहित जिले की सभी खापें, सभी संगठन इसी प्रकार संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर काम करती रहेंगी। पदाधिकारियों ने कहा कि फोगाट खाप-19 सरकार से अनुरोध करती है कि तीनों कृषि काले कानूनों को वापिस लेकर व एमएसपी पर कानून बनाकर किसानों को अपने घर भेजने का काम करें अन्यथा किसान इसी प्रकार सड़कों व बोडरों पर डटे रहेंगे, चाहे पूरी उम्र ही क्यों ना निकल जाए।