हिसार- रेवाड़ी रेल मार्ग रहा बाधित

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

27 सितंबर,संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारत बंद का चरखी दादरी जिले में बड़ा असर देखने को मिला। किसान-मजदूरों ने जिले से गुजरने वाले राष्ट्रीय और राजकीय राजमार्गों को जहां जाम कर दिया वहीं रेल मार्ग भी अछूता नहीं रहा। सुबह ठीक 6 बजे सांगवान खाप के कन्नी प्रधान मास्टर ताराचंद चरखी, किसान नेता राजू मान, रणधीर घिकाड़ा, परमजीत, राजेंद्र सिंह, सुरेंद्र फौजी, बिजेंद्र, डॉ धर्मपाल डूडी, देवेंद्र धनखड़, दीपचंद, सुभाषचंद, प्रेम डूडी, पूर्व सरपंच नरेंद्र इत्यादि चरखी दादरी जिले से हिसार- रेवाड़ी रेल मार्ग स्थित फतेहगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंच गए और उन्होंने दोनों रेलवे ट्रैक पर लाल कपड़ा लगा जाम कर जोरदार नारेबाजी की। इस दौरान बड़ी संख्या में तैनात पुलिस मूकदर्शक बनी रही। धीरे धीरे लोगों का जमावड़ा बढ़ता गया और ट्रैक के साथ टैंट लगाकर धरने पर बैठ गए। इस बीच एक मालगाड़ी सुबह दादरी रेलवे स्टेशन पहुंची जिसे वहीं रोक लिया गया।

किसान नेता राजू मान ने कहा कि किसान आंदोलन जनांदोलन बन गया है और जब तक तीनों काले कानून रद्द होने के साथ एमएसपी की गारंटी नहीं मिलती हम मुड़कर नहीं देखेंगे। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने बयान दिया है कि सरकार बात करने को तैयार है लेकिन उन्हें खुलासा करना चाहिए कि जनवरी से अब तक बात करने से किसने रोक रखा था।

सांगवान कन्नी प्रधान मास्टर ताराचंद सांगवान ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा की अगुवाई में देश के किसान- मजदूर मजबूती से अपनी लड़ाई लड़ रहे हैं और अब गेंद सरकार के पाले में है जिसे तुरंत मोर्चा के नेताओं से बातचीत करनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आम जनता के दुख तकलीफ से कोई लेना देना नहीं है और सिर्फ अपने पूंजीपति मित्रों के हितों की रखवाली कर रहे हैं जो आने वाले वक्त में उन्हें बहुत महंगा पड़ेगा।