– ट्रैफिक पुलिस गुरूग्राम, ट्रांसपोर्ट विभाग, नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शुरू की गई परियोजना के तहत पुराने डीजल ऑटो को ई-थ्री व्हीलर में बदलने की है योजना
– परियोजना के तहत फिटनेस प्रमाण-पत्र रखने वाले सामान्य ऑटो को चलने से नहीं रोका जा रहा
– प्रथम चरण में 2000 पुराने डीजल वाहनों को ई-थ्री व्हीलर में बदलने के लिए ऑटो चालकों को किया जा रहा है जागरूक
– ई-थ्री व्हीलर जोन में बढ़ाए जा रहे हैं ई-ऑटो

गुरूग्राम, 24 अगस्त। गुरूग्राम में शुरू किए गए ई-थ्री व्हीलर इको सिस्टम परियोजना का मुख्य उद्देश्य पुराने डीजल ऑटो को ई-थ्री व्हीलर में बदलना है। प्रथम चरण में गुरूग्राम में 2000 पुराने डीजल ऑटो को ई-थ्री व्हीलर में बदलने केलिए ऑटो चालकों को जागरूक करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इस बारे में ऑटो यूनियन के प्रतिनिधियों एवं ऑटो मालिकों के साथ पूर्व में कई बैठकें भी आयोजित की जा चुकी हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने बताया कि 16 अगस्त को गुरूग्राम में ट्रैफिक पुलिस, ट्रांसपोर्ट विभाग तथा नगर निगम द्वारा ई-थ्री व्हीलर इको सिस्टम की शुरूआत करते हुए विशेष ई-थ्री व्हीलर जोन का शुभारंभ किया गया था। इस परियोजना की शुरूआत करने से पूर्व इस क्षेत्र की ऑटो यूनियन प्रतिनिधियों तथा ऑटो मालिकों एवं चालकों से विचार-विमर्श एवं बैठकें की गई थी तथा परियोजना के उद्देश्य के बारे में उन्हें अवगत करवाया गया था। ई-थ्री व्हीलर जोन में सामान्य ऑटो जिसमें डीजल एवं सीएनजी चालित ऑटो शामिल हैं, उन्हें चलने से नहीं रोका गया है। ऐसे ऑटो चालकों को अपने साथ फिटनेस प्रमाण-पत्र सहित अन्य संबंधित दस्तावेज रखने अनिवार्य किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि 10 साल पुराने डीजल ऑटो सहित ऐसे ऑटो जिनके पास फिटनेस प्रमाण-पत्र व अन्य जरूरी दस्तावेज नहीं हैं, उनके चलने पर मनाही है। संबंधित विभाग द्वारा ऐसे ऑटो इन ऑटो को नहीं चलने दिया जाएगा। इस प्रकार के ऑटो अवैध रूप से चल रहे हैं तथा प्रदूषण के स्तर को बढ़ाने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ई-थ्री व्हीलर इको सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए विशेष जागरूकता अभियान की भी शुरूआत की जाएगी।

गुरूग्राम सहित पूरे दिल्ली-एनसीआर में पर्यावरण प्रदूषण एक गंभीर समस्या है तथा पुराने डीजल ऑटो प्रदूषण के स्तर को बढ़ाते हैं। प्रदूषण की समस्या के समाधान के लिए सरकार द्वारा ई-वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। ई-थ्री व्हीलर इको सिस्टम परियोजना के तहत पुराने डीजल ऑटो के स्थान पर ई-थ्री व्हीलर लेने बारे ऑटो चालकों को प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए फेम इंडिया तथा नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सब्सिडी भी दी जा रही है।

नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ई-थ्री व्हीलर इको सिस्टम परियोजना के तहत इनफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जा रहा है तथा ई-थ्री व्हीलर जोन में इलैक्ट्रिक वाहनों की संख्या को बढ़ाया जा रहा है, ताकि नागरिकों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। इसके साथ ही चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसके तहत नगर निगम गुरूग्राम के सैक्टर-42 स्थित कार्यालय में चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया गया है। इसके साथ ही सैक्टर-27, सैक्टर-29, सुखराली सहित अन्य स्थानों पर ई-थ्री व्हीलर की पार्किंग तथा चार्जिंग की व्यवस्था करने की दिशा में कार्य हो रहा है।