चरखी दादरी जयवीर फोगाट

21 अगस्त, खिलाडि़यों के भविष्य को दांव पर लगाने वाली साबित हो रही है हरियाणा सरकार। यह बात अधिवक्ता राजेश गोदारा ने हरियाणा सब्जी मण्डी एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष नीति जांघू की अगुवाई में आयोजित हुए मान-सम्मान कार्यक्रम के दौरान कही।  उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा बनाई गई खेल नीति के परिणामस्वरूप दादरी के नौजवान खिलाड़ी दयाकिशन नई सब्जी मण्ड़ी में सब्जी बेचने पर मजबूर है और इस खिलाड़ी का कैरियर तबाह करने में सरकार द्वारा बनाई गई नई ग्रेडेशन नीति है। 

इस अवसर पर राजेश गोदारा व नितिन जांघू ने खिलाड़ी दयाकिशन को आश्वासन दिया कि उन्हें उनका हक दिलवाने का भरसक प्रयास किया जाएगा। इसके लिए वे दादरी के बुद्धिजीवी व्यक्तियों से मिलकर एक प्रतिनिधी मण्डल तैयार करेंगे और उपायुक्त से मुलाकात करके पूरी स्थिति से अवगत करवाएंगे ताकि खिलाड़ी को उसका अधिकार एवं मान-सम्मान मिल सके। इसके अतिरिक्त उपायुक्त से डी.सी. रेट पर नौकरी लगाने की गुजारिश भी की जाएगी। राजेश गोदारा ने बताया कि खिलाड़ी का एक अपना महत्व होता है। खिलाड़ी सारा जीवन देश व प्रदेश के लिए कड़ी मेहनत करता है, फिर भी उसकी मेहनत का फल उसे हासिल नहीं होता है।

 नितिन जांघू ने बताया कि दयाकिशन के परिवार की हालात अच्छी नहीं होने के कारण वह खेलों के दौरान आगे नहीं बढ़ पाया, जिससे खिलाड़ी को निराशा ही हाथ लगी। सरकार ने भी खिलाड़ी दयानकिशन द्वारा मेहनत से कमाए हुए प्रमाण-पत्रों को खेल नीति से दर-किनार कर दिया जिसके कारण अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए सब्जी बेचने पर मजबूर है। सरकार का दायित्व बनता है कि खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करे किंतु सरकार ने नई खेल नीति बनाकार दयाकिशन जैसे अनेकों खिलाड़ी का मनोबल गिराने का काम किया है। उन्होंने ने कहा कि खिलाड़ी छोटे से बड़ा बनता है जबकि सरकार इसके विपरीत चलने का काम कर रही है। सीनियर खिलाडि़यों को छोड़कर सभी खिलाडि़यों के नई नीति के तहत कैश अवार्ड बंद कर दिए गए है। इसलिए सरकार को चाहिए कि जूनियर, सब जूनियर के बंद किए कैश अवार्ड को दोबारा शुरू करें। ताकि लाखों खिलाडि़यों को इस स्कीम का फायदा प्राप्त हो और खिलाडि़यों देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का मौका मिल सके।

 इस अवसर पर सब्जी मण्डी के प्रधान नन्दलाल ठुकराल, पूर्व प्रधान रामफल सैनी, उप-प्रधान राजकुमार सैनी, मनजीत चरखी, बल्लेराम प्रधान, कृष्ण सैनी, राधे शर्मा, सुनील कुमार, अजय पुनिया, अनिल कुकड़, भूवन सैनी, कपिल, राजकुमार, नरेश कुमार, शशी, विपिन कुकरेजा, लीला राम, सुनील फौगाट, धर्मबीर सैनी, गुरूदयाल सहित अनेकों व्यापारी उपस्थित रहे।