जल और मिट्टी लेकर डाक कावड़ के रूप में टिकरी बॉर्डर के लिए रवाना हुए किसान

दादरी से सैंकड़ो साधनों के साथ किसान दिल्ली टिकरी बार्डर पर पहुंचे,
वहीं कितलान टोल 235वें दिन भी धरना जारी रहा।

चरखी दादरी जयवीर फौगाट 

16 अगस्त, संयुक्त किसान मोर्चा के आहवान पर दादरी से खाप फौगाट व खाप सांगवान के नेतृत्व में सैकड़ों वाहनों को लेकर किसान टिकरी बार्डर पर पहुंचे। इसके लिए कई दिनों से किसान तैयारी कर रहे थे। गौरतलब है कि 29 जुलाई को दादरी में फोगाट खाप के नेतृत्व में बलवन्त नंबरदार की अध्यक्षता में स्वामी दयाल धाम पर महापंचायत हुई थी, उसी के निर्णय अनुसार सोमवार को दादरी से किसानों ने टिकरी बार्डर कूच किया है। इस आंदोलन को लेकर किसान मजदूरों का हौसला पस्त होने की बजाए बढ़ता जा रहा है।

 वहीं सोमवार को 235वें दिन भी कितलाना टोल पर धरना जारी रहा। धरने की अध्यक्षता सांगवान खाप से मास्टर ताराचन्द कन्नी प्रधान चरखी, किसान सभा के प्रताप सिंह सिंहमार, किसान जनहित समिति के राजपाल सिहं सांरगपर, जाटू खाप के राजसिंह जताई, ओमप्रकाश दलाल, महिला नेत्री संतरा, मामकौर डोहकी व फूलपति कितलाना ने संयुक्त रूप से की।

 मंच संचालन किसान सभा के कामरेड ओमप्रकाश ने किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि हमारे आजादी के सभी नेताओं बापू महात्मा गांधी, शहीद भगत सिंह, नेता जी सुभाष चन्द्र बोस, सीमान्त गांधी अब्दुल गफार खान व बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर ने कहा था कि हमें जाति और धर्म से उपर उठकर मेहनत करने वालों की एकता बनाकर लूटेरे अग्रेजों को भगाना है और उसके बाद जनता की लोकतान्त्रित सरकार बनानी है, जिसमें किसी का शोषण ना हो, आपसी भाईचारा हो, सबको बिना किसी भेदभाव ने आगे बढऩे के समान अवसर उपलब्ध हो सकें। 

आज शासक वर्ग नाम तो इन शहीदों का लेते है परन्तु काम वही लुटेरे अग्रेजों वाले कर रहे हैं, इसलिए हमें इनके अत्याचारों के विरूध सामूहिक रूप से लडऩा होगा और उन शहीदों के सपनों का भारत बनाना होगा।

सोमवार सुबह 10 बजे सभी खापें, सभी सामाजिक संगठन, किसान, मजदूर, व्यापारी वर्ग समसपुर के संतरा देवी कॉलेज के सम्मुख एकत्रित हुए और वहां से  सैकड़ों की संख्या में गाडि़यों का जत्था व हजारों की संख्या में किसान, मजदूर व व्यापारी व विशेषकर गांव लोहरवाडा से युवा संगठन व फौगाट खाप की लगभग 70 से 75 युवा पीढ़ी बाबा समाज वाले मंदिर से जल और मिट्टी लेकर डाक कावड़ के रूप में टिकरी बॉर्डर के लिए रवाना हुई।

इस अवसर पर जवानों से जब पूछा गया कि इस यात्रा का तात्पर्य क्या है तो जवानों ने बड़ा ही अच्छा प्रतिउत्तर देते कहा कि किसान अपना अन्य जल व़ मिट्टी में ही पैदा करता है, जिससे इस देश का पेट भरा जाता है लेकिन बीजेपी सरकार ने किसानों पर तीन कृषि काले कानून सौंपकर किसानों को पिछले 9 महीने से रोड़ पर बैठाया हुआ है। उन्होंने कहा कि हर साल जनता श्रावण मास में हरिद्वार से गंगाजल लाकर मंदिरों में भगवान शिव पर जल चढ़ाते है है जिससे उनकी मनोकामना पूरी हो। इसी प्रकार जवानों ने कहा कि हम यह जल व मिट्टी कावड़ के रूप में लेकर टिकरी बॉर्डर पर धरना पर बैठे किसानों पर चढ़ाएंगे और भगवान से प्रार्थना करेंगे कि इस हठधर्मी सरकार को भगवान सद्बुद्धि दें, जिससे किसानों के तीनों काले कृषि कानून रद्द कर व एमएससी पर कानून बनाए तथा किसानों को अपने घर जाकर इस देश के लिए धन पैदा करने के लिए कहे। 

इस अवसर पर फौगाट खाप के प्रधान बलवंत सिंह फोगाट, सचिव सुरेश फोगाट, उप प्रधान धर्मपाल महराणा, प्रवक्ता शमशेर सिंह खातीवास, सांगवान खाप से सचिव नरसिंह डीपी, सूरजभान सांगवान, सुरेंद्र कुब्जा नगर, लवली सरपंच, प्रीतम चेयरमैन, श्योराण खाप के प्रधान  विजेंद्र बेरला, राजकुमार डोहकी, मास्टर करण सिंह, पवार खाप से महावीर, मास्टर बलवंत सिंह, किसान नेता राजू मान, संतोष देशवाल, सुशील धानक, ईश्वर सिंह, राज कपूर, भारत, मुंशीराम, भूपेंद्र फोगाट, डॉ. चंदन सिंह समसपुर, अनूप सिंह खातीवास, गांव कमोद से सुदर्शन सरपंच, जगदीप पूर्व सरपंच, हरि प्रकाश, गांव फोगाट से जयपाल सरपंच, अजय फोगाट आदि उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!