कितलाना टोल पर धरने के 225वें दिन जलभराव पर चिंतन, मुआवजे की मांग

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

6 अगस्त,केंद्र सरकार हम दो हमारे दो कि नीति पर चल रही है और उसे आम आदमी से कोई लेना देना नहीं है। यह बात दादरी से निर्दलीय विधायक और खाप सांगवान 40 के प्रधान सोमबीर सांगवान ने कितलाना टोल पर चल रहे किसानों के अनिश्चितकालीन धरने को संबोधित करते हुए  कही। उन्होंने कहा कि सरकार में एक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह है तो दूसरी ओर अंबानी और अडानी। सरकार की धुरी इन चारों के इर्द गिर्द घूम रही है।

उन्होंने कहा कि तीन कृषि कानून भी इन बड़े उद्योगपतियों के फायदे के लिए बनाए गए हैं। इससे किसान अपनी भूमि पर दास बन जाएंगे और मजदूरों पर भी बड़ी चोट लगेगी। उन्होंने  कहा कि इन काले कानूनों के खिलाफ किसान और मजदूरों की एकजुटता से 255 दिन से चल रहा जनांदोलन व्यर्थ नहीं जाएगा और मगरूर सरकार झुकाकर ही रुकेगा।

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर कितलाना टोल पर चल रहे धरने के 225वें दिन खाप सांगवान 40 के नरसिंह डीपीई, खाप श्योराण 25 के प्रधान बिजेंद्र बेरला, फौगाट खाप के प्रधान धर्मबीर, जाटू खाप के मास्टर राज सिंह, किसान सभा के प्रताप सिंह, सुभाष यादव, ओमप्रकाश दलाल, कलावती, रतन्नी देवी, कृष्णा छपार, फुला देवी, निम्बो डोहकी, कृष्णा गौरीपुर ने संयुक्त रूप से अध्यक्षता की। उन्होंने जलभराव पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि थोड़ी सी बारिश से शहरों में जलभराव का संकट खड़ा हो जाता है वहीं कई गांव में भी इस कारण बीमारी फैलने का खतरा बढ़ रहा है। प्रशासन को इस ओर तुरंत ध्यान देना चाहिए और सरकार को पीड़ित किसान, मजदूरों के लिये मुआवजे की घोषणा करनी चाहिए।

धरने का मंच संचालन मजदूर नेता सुखदेव पालवास ने की। इस मौके पर महाराज केदारनाथ, मास्टर ताराचंद चरखी, सुरजभान सांगवान, आजाद सिंह अटेला, सुरेंद्र कुब्जानगर, राजू मान, कमल प्रधान, रणधीर घिकाड़ा, रणधीर कुंगड़, राजकुमार हड़ौदी, जगदीश हुई, कप्तान चंदन सिंह, लवली सरपंच, सत्यवान कालुवाला, शमशेर सांगवान, प्रेम सिंह, ईश्वर कोंट, भीम सिंह, पूर्व सरपंच समुन्द्र सिंह, सूबेदार सतबीर सिंह इत्यादि मौजूद थे।

error: Content is protected !!