सरकारी स्कूलों में दाखिलों की बढ़ोतरी में दादरी जिला रहा प्रदेश भर में पहले स्थान पर

सरकारी स्कूलों में पिछले वर्ष की अपेक्षा नए विद्यार्थियों की 14 प्रतिशत अधिक बढ़ोतरी हुई।

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

 10 जुलाई – उपायुक्त अमरजीत सिंह मान के मार्गदर्शन में राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने में दादरी जिला प्रदेश भर में पहले नम्बर पर रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश सभ्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा राजकीय विद्यालयों में पहली कक्षा से बारहवीं कक्षा तक छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए मुहिम शुरू की गई थी। जिसमें दादरी जिला के सरकारी स्कूलों में सबसे अधिक नए विद्यार्थियों के दाखिले किए गए है।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि उपायुक्त के निर्देशानुसार जिला के सभी राजकीय विद्यालयों के अध्यापकों ने अपने-अपने कार्यक्षेत्र में घर-घर जाकर अभिभावकों को बच्चों के दाखिले सरकारी स्कूल में करवाने के लिए प्रेरित किया तथा अभिभावकों को यह भी विश्वास दिलाया कि उनके बच्चों को सरकारी स्कूल में अच्छी व गुणवत्ता युक्त शिक्षा दी जाएगी। जिला कि सरकारी स्कूलों के अध्यापकों की मेहनत की बदौलत दादरी जिला के राजकीय स्कूलों में पहली से बाहरवी कक्षा तक 40 हजार 79 नए विद्यार्थियों के दाखिले किए गए हैैं। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि गत वर्ष जिला के राजकीय विद्यालयों में 35 हजार 91 नए विद्यार्थियों के दाखिले किए गए थे। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 14 प्रतिशत अधिक नए दाखिले किए गए हैं।    

उन्होंने बताया कि जिला के राजकीय विद्यालयों की पहली कक्षा में 2827, दूसरी कक्षा में 3461, तीसरी कक्षा में 3138, चौथी कक्षा में 3113, पांचवीं कंक्षा में 3465, कक्षा छ: में 3383, सातवी कक्षा में 3310, आठवीं कक्षा में 3447, नौवीं कक्षा में 3434, दसवीं कक्षा में 3553, 11वीं कक्षा मे 3744 तथा 12वीं कक्षा में 3204 नए विद्यार्थियों के दाखिले किए गए हैं।   

You May Have Missed

error: Content is protected !!