शनिवार को 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को 44 स्वास्थ्य केंद्रों व 2 ड्राइव थ्रू स्पॉट पर लगाई जाएगी कोरोना रोधी वैक्सीन

4 स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध होगी कॉवेक्सीन
मेट्रो स्टेशन हुडा सिटी सेंटर पर लगेगी कोविशील्ड की दोनों डोज़
सभी केंद्रों पर पहले आओ पहले लगवाओ की तर्ज लगेगी वैक्सीन

गुरुग्राम, 02 जुलाई – जिला में वैक्सीनेशन अभियान के तहत शनिवार को ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में बने 44 हेल्थ सेंटरों सहित 2 ड्राइव थ्रू स्पॉट पर 18 वर्ष अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा ।

इन 44 में से 40 केंद्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। उपर्युक्त 40 केन्द्रों में 4 केंद्र नामतः सीएचसी फरुखनगर व होम्योपैथिक डिस्पेंसरी जोनियावास में पहला टीका लगेगा इन दोनों स्थानों पर 100-100 की संख्या में स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। वही पीएचसी गढ़ी हरसरू व बढ़ा गांव स्थित आंगनवाड़ी केंद्र में कोविशील्ड का केवल दूसरा टीका लगाया जाएगा। इन दोनों केंद्र पर 50-50 की संख्या में स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। बाकी 36 केन्द्रों पर कोविशील्ड की दोनों डोज़ लगाई जाएगी। इन 36 केंद्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन की पहली व दूसरे स्लॉट की संख्या 100-50 निर्धारित की गई है।

इस आयु वर्ग के वह लोग जिनको कॉवेक्सिन डोज़ लगवानी है, वे चौमा,तिगरा, मानेसर व बादशाहपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपनी डोज़ लगवा सकते है। उपर्युक्त केंद्रों पर कॉवेक्सिन की केवल दूसरी डोज़ ही लगाई जाएगी यहाँ स्लॉट के संख्या निर्धारित नही को गई है। कैम्प में आने वाले सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

वैक्सीनेशन कार्य देख रहे गुरुग्राम के उप सिविल सर्जन डॉक्टर एमपी सिंह ने ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के तहत शनिवार को स्टार मॉल व स्पेज आईटी पार्क में कोविशील्ड के पहले व दूसरे टीके के रूप में 250-250 की संख्या में स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

स्लम एरिया में रह रहे असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए शुरू की गई मोबाइल वैक्सीन वैन के माध्यम से 3 जुलाई को सेक्टर 57 स्थित तिगरा टैक्सी स्टैंड पर कोविशील्ड की पहली वह दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। इस स्थान पर दोनों डोज़ के 100-100 की संख्या में स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

हुडा सिटी मेट्रो स्टेशन पर सभी नागरिकों को कोविशील्ड वेक्सीन लगाई जाएगी। इस कैम्प में दोनों डोज़ के 500 स्लॉट रिज़र्व रहेंगे।

शिक्षा, नौकरी व टोक्यो ओलम्पिक में विदेश जाने के लिए चयनित हुए नागरिक सेक्टर 31 पोलीक्लिनिक में जाकर अपना कोविशील्ड का दूसरा टीका लगवा सकते है। इस केंद्र पर वैक्सीन के 100 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। स्वास्थ्य केंद्र पर आने वाले सभी लोगों को अपने चयन से सम्बंधित कागजात साथ लेकर आना होगा। प्रशासन ने इन व्यक्तियो के लिए दोंनो डोज़ के बीच की समय सीमा को 84 दिन से घटाकर 28 दिन कर दिया है।

डॉ सिंह ने बताया कि शनिवार को आयोजित होने वाले इस टीकाकरण कार्यक्रम में टीका लगवाने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है। सभी सेंटरों पर पहले आओ पहले लगवाओ की नीति के आधार पर वैक्सीन लगेगी।

उन्होंने सभी जिलावासियों से अपील करते हुए कहा की सभी नागरिक अपनी आयु वर्ग के अनुसार टीकाकरण करवाकर अपने आसपास रहने वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करे ताकि इस महामारी से जल्द निजात मिल सके।

You May Have Missed