रोगों से छुटकारे को योग को बनाएं जीवन का हिस्सा: सुधीर सिंगला

-इस बार भी घर में रहकर मनाएं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
-योग की भारतीय पद्धति को दुनिया ने अपनाया

गुरुग्राम। गुडग़ांव के विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि पिछले साल की तरह इस साल भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सामूहिक रूप से नहीं, बल्कि अपने-अपने घरों में रहकर मनाया जाएगा। इसे योगा एट होम एवं योगा विद फैमिली नाम दिया गया है। इसी थीम पर हम सबको योग दिवस मनाते हुए दुनिया को योग का संदेश देना है।

विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि आगामी 21 जून को यह योग दिवस आयोजित किया जा रहा है। हालांकि कोरोना महामारी के समय में कोरोना संक्रमितों को कोविड सेंटर्स पर योग करवाकर उन्हें दवाओं के साथ योग से जल्द ठीक होने में मदद की गई। योग हमारी पौराणिक पद्धति है। योग से असाध्य रोग ठीक होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का योग को दुनियाभर में लोकप्रिय बनाना, योग के प्रति आकर्षित करना बहुत बड़ा कदम है। कोरोना महामारी से पूर्व खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता के बीच योग करते रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग को तवज्जो मिलने के साथ ही दुनियाभर में आम और खास योग को अपनाने लगे हैं। सेहत को दुरुस्त रखने के लिए बहुतों ने योग को ही कारगर माना है और ऐसा है भी।

विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि योग दिवस से पूर्व ही गुरुग्राम में योग के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी शुरुआत की गई है। कॉमन योगा प्रोटोकॉल के तहत वर्चुअल माध्यम से योग जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। इस तरह से लोग योग सीख रहे हैं। योग सिर्फ एक क्रिया नहीं है, बल्कि यह हमारी सेहत को ठीक रखने का ठोस माध्यम है। नियमित तौर पर योग करने से बहुत सी बीमारियां दूर होती हैं और नई बीमारियां नहीं लगती। अलसुबह किया गया योग और अधिक प्रभावी होता है। योग हमारे शरीर के सभी अंगों को एक्टिव रखता है। एक्सपर्ट से योग की बारीकियां सीखकर हम खुद को फिट रख सकते हैं। रोजाना योग की आदत डालें। विधायक ने युवा पीढ़ी और बच्चों को अधिक से अधिक संख्या में योग को अपनाने की सलाह दी है। क्योंकि ये देश का भविष्य हैं। इनका फिट रहना देश को फिट रखने के समान है। उन्होंने कहा कि आगामी 21 जून को सभी गुरुग्राम जिला वासी अपने घरों में योग करें और संदेश दें कि हम सब दवाओं के साथ-साथ योगा करके और जल्दी ठीक हो सकते हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!