-सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक खुले रहेंगे कपाट
-ऑनलाइन आरती भी होगी जल्द शुरू

गुरुग्राम,10 जून। कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान बन्द किए गए शीतला माता मंदिर के द्वार गत सोमवार से एक बार फिर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए गए हैं। मंदिर खोलने के निर्णय के साथ सभी श्रद्धालुओं के लिए कोविड प्रोटोकाॅल की पालना अनिवार्य की गई है। 

मंदिर अधिकारी युगदत्त शर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए श्री माता शीतला देवी मंदिर के द्वार 30 अप्रैल को विकेंड लाॅकडाउन की घोषणा के साथ बंद कर दिए गए थे। सोमवार 6 जून को ‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा‘ के तहत जारी दिशा-निर्देशानुसार मंदिर के द्वार फिर से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। अब सभी श्रद्धालु प्रातः 6ः00 बजे से रात्रि 10ः00 बजे तक मंदिर में माँ शीतला देवी के दर्शनों का लाभ ले सकेंगे। इस दौरान सभी श्रद्धालुओं के लिए कोविड प्रोटोकाॅल की पालना अनिवार्य की गई है।

 शीतला माता मंदिर प्रबंधन की ओर से किए गए इंतजामों की जानकारी देते हुए युगदत्त शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए मंदिर के मुख्य द्वार पर सभी श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी व उनके हाथों को सैनिटाइज करने उपरांत ही मंदिर में दर्शन की अनुमति होगी। मंदिर में प्रवेश करने के लिए मुँह पर मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। उपरोक्त किसी भी बिंदु का उल्लंघन होने पर मंदिर परिसर में प्रवेश की अनुमति नही दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मंदिर में दर्शन हेतु आए सभी श्रद्धालु इस बात का विशेष ध्यान रखे कि सभी के बीच 2 गज को दूरी बनी रहे।

 मंदिर में होने वाली ऑनलाइन आरती के बारे में जानकारी देते हुए युगदत्त शर्मा ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए ऑनलाइन आरती को भी कुछ दिनों के लिए रोक दिया गया था, जिसे अब पुनः शुरू किया जा रहा है। मंदिर स्थल एक समय में 21 लोगों की उपस्थिति के साथ खुल सकते हैं और उक्त अवधि में एक दूसरे से उचित शारीरिक दूरी की पालना, मास्क का उपयोग व अन्य स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों का ध्यान रखना होगा।

error: Content is protected !!